28 अंकों के साथ महिला वर्ग जूनियर फेंसिंग का खिताब हरियाणा के नाम, 26 अंकों से मणिपुर की पुरुष वर्ग की टीम शीर्ष पर रही

रायपुर। राजधानी में चल रहे 31वीं राष्ट्रीय जूनियर फेंसिंग चैम्पियनशिप 2023-2024 के अंतिम दिन आज फाइनल मुकाबला खेला गया. इसमें फॉयल टीम चैम्पियनशिप के पुरुष वर्ग में मणिपुर और हरियाणा के बीच खेले गए फाइनल में मणिपुर ने 45-32 से जीत दर्ज की है. कांस्य पदक राजस्थान और गुजरात ने आपस में बांट लिया. वहीं महिला वर्ग में हरियाणा ने 28 अंकों के साथ जूनियर फेंसिंग का खिताब अपने नाम कर लिया. एपी इवेंट टीम चैम्पियनशिप के मुकाबले में महिला वर्ग में फाइनल मुकाबला महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच खेला गया, जिसे महाराष्ट्र ने 45-34 से जीतकर स्वर्ण पदक हासिल किया. वहीं, कांस्य पदक चंडीगढ़ और हरियाणा के नाम रहा. महिला वर्ग के टीम चैम्पियनशिप मुकाबले सेबर इवेंट में हरियाणा और महाराष्ट्र के मध्य खेले गए, जिसे हरियाणा ने 45-30 से जीतकर स्वर्ण पदक हासिल किया. कांस्य पदक मणिपुर और केरला के मध्य बंट गया.

समापन और पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि खेल मंत्री टंक राम वर्मा थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक खुशवंत साहेब (गुरु), विशेष अतिथि डॉ. वर्णिका शर्मा और रज़िया खान की उपस्थिति में हुआ. इस दौरान खेल मंत्री वर्मा ने खिलाडियों को आन-बान और शान के लिए खेलने को कहा. उन्होंने विजेता खिलाड़ियों से कहा कि संगत का सफलता में महत्वपूर्ण योगदान होता है और दृढ़ निश्चय सफलता को मुक़्क़मल करती है. आरंग के विधायक खुशवंत साहेब ने खिलाडियों को खेल के साथ पढ़ाई पर ध्यान देने पर जोर दिया.

पुरुष वर्ग में ओवरऑल का ख़िताब मणिपुर के नाम रहा. वहीं, दूसरे स्थान पर हरियाणा की टीम रही और तीसरा स्थान महाराष्ट्र के नाम रहा. महिला वर्ग में ओवरऑल का खिताब हरियाणा के नाम रहा, जबकि दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र टीम के नाम और तीसरा स्थान तमिलनाडु के नाम रहा.

प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक सागर सुरेश लागू (केरला) थे. मंच संचालन नामित ने किया. इस दौरान छत्तीसगढ़ प्रदेश फेंसिंग एसोसिएशन महासचिव बशीर अहमद खान, छत्तीसगढ़ फेंसिंग एसोसिएशन उपाध्यक्ष अजीत सिंह पटेल, कमल रूपरेला, बलौदाबाजार फेंसिंग एसोसिएशन सचिव अमित तिवारी, राम प्रताप गुप्ता, निखिल जम्भुलकर, जॉन्सन सोलोमन, मोहनीश वर्मा, अनामिका वर्मा और किशोर उपस्थित रहे.

You May Also Like