पुलिस कप्तान सिंह ने जनरल परेड ज्ञान की ली क्लास, दिए कई टिप्स.

मुख्य बाते.

सभी पुलिस कर्मचारियों अधिकारियों को अनुशासन किया गया परीक्षण.

पुलिस अधिकारी कर्मचारी का परिचय के साथ स्वास्थ्य की ली जानकारी.

परेड निरंतर और दुरुस्त करने की दिया निर्देश.

कर्मचारी के प्रकरण और समस्या का किया त्वरित निराकरण.

अच्छी वेशभूषा और अनुशासित कर्मचारियों को किया गया पुरस्कृत.

सभी शासकीय गाड़ियो में फर्स्ट ऐड किट का वितरण.

परेड द्वारा पुलिस में अनुशासन और अच्छे स्वास्थ्य बनाए रखने पर जोर। ऑडरेली रूम में कर्मचारी की अनुशासनिक प्रकरण और सुनी समस्या.

बिलासपुर. शुक्रवार की तड़के एसपी संतोष सिंह ने पुलिस लाईन में मातहतो की जनरल परेड क्लास लगाई। सीएसपी पूजा कुमार, डीएसपी लाइन मंजुलता केरकेट्टा, डीएसपी संजय साहू सहित थाना चौकी ऑफिस और पुलिस लाइन के अफसर और स्टाफ मौजूद थे।

एसपी ने परेड निरीक्षण के दौरान सभी अधिकारी कर्मचारी के वर्दी, अनुशासन और परेड ज्ञान की जाँच की गई। जिसमें पांच अधिकारी कर्मचारी जो सर्वोत्तम वर्दी व अनुशासन में दिखे उनको प्रशंसा ईनाम देकर प्रोत्साहित किया और कमी पाए जाने पर दो को छोटी सजा दी। लॉ एंड ऑर्डर में काम आने वाले टोलीवार स्क्वॉड ड्रील कराया गया। जिसमें शस्त्र अभ्यास, संदेशपत्र के साथ सेल्यूट, दिशा बदल, स्क्वॉड बन, धीरे चाल व ट्रैफिक संकेत आदि का अभ्यास कराया गया। डॉग स्क्वॉड में उपस्थित डॉग मास्टरों से ट्रेक्टर और स्नेफ़र डॉग का अभ्यास कराया की डॉग द्वारा वीआईपी मूवमेंट, चोरी, हत्या और अन्य मामलों में डॉग के द्वारा किस तरह से कार्यवाही की जाती है का डेमो देखे तथा उनका रख रखाव सावधानी पूर्वक करने की हिदायत दी।

एसपी ने वाहनों के रख रखाव को देखा.

एसपी ने शासकीय वाहन का निरीक्षण किया। जिसमें रख रखाव,उचित मरम्मत, ड्राइवर डायरी, टूल्स और वाहन का निरीक्षण किया गया। बेहतर रख रखाव हेतु दिशा निर्देश दिए। उन्होंने आरआई भूपेंद्र गुप्ता को चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण और नेत्र परीक्षण कराने कहा, वाहन चालकों का समय समय पर प्रशिक्षण आयोजित कर रीफ़्रेशर कोर्स आयोजित कर रख रखाव और अन्य बिंदु की जानकारी देने हेतु निर्देश दिये। सभी चालकों को किसी भी नशे से दूर रह कर ड्यूटी करने हेतु चेतावनी दी और वाहनों में लोगों को मदद कर सकने के लिए फर्स्ट ऐड किट वितरण किया गया ताकि दुर्घटना, बलवा, क़ानून व्यवस्था और अन्य आपातकाल में चोट आदि से तत्काल उपचार किया जा सके।

परेड के बाद ओ.आर. और गुज़ारिश सुनी गई। छोटी गलती, अनुपस्थिती, अनुशासनहीनता जैसे प्रकरण का तत्काल निराकरण हेतु आरक्षक और प्रधान आरक्षक का ओ. आर पेशी में पेश कर प्रकरण का निराकरण किया गया और कर्चारियों की गुज़ारिश सुनकर समस्या का निराकरण के लिए संबधित अधिकारी और शाखा को निर्देशित किया। थाना चौकी ऑफिस पुलिस लाइन के अधिकारी कर्मचारी का रोटेस्टर वार अनिवार्य रूप से सम्मिलित करने और परेड लगातार जारी रखने हेतु निर्देश दिया गया जिससे अनुशासन बेहतर किया जा सके।

You May Also Like