यशस्वी ने 7 पारी मे 618 रन ठोककर की रिकॉर्ड्स की बारिश, दादा का तोड़ा रिकॉर्ड

IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला रांची में खेला जा रहा है. इस मैच में भारत के ओपनिंग बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट की पहली पारी में एक और शानदार पारी खेलकर इतिहास दिया है.

दरअसल यशस्वी ने इस मैच में 117 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्कों की मदद से 73 रन की पारी खेली. इस पारी के दौरान उन्होंने इस सीरीज में अपने 600 रन भी पूरे कर लिए. वह 4 टेस्ट मैचों की 7 पारियों में 103 की औसत से 618 रन बना चुके हैं. इसी के साथ वह भारत के बाएं हाथ के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिसने एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं. बता दें कि सीरीज के लगातार चौथे मुकाबले में चौथा पचास प्लस स्कोर बनाते हुए यशस्वी ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (दादा) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिन्होंने 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ हुई सीरीज में 534 रन बनाए थे.

सिर्फ यही नहीं यशस्वी ने एक द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में दूसरे नंबर पर आ गए है. इससे पहले सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1971 में हुई सीरीज में 774 रन और 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही 732 रन बनाए थे.

कप्तान रोहित शर्मा का तोड़ा रिकॉर्ड

यशस्वी ने चौथे टेस्ट में छक्का जड़ते ही भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में रोहित शर्मा को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ 23 छक्के जड़ लिए हैं. लिस्ट में पहले स्थान पर सचिन तेदुलकर हैं, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 छक्के जड़े थे. इसके अलावा वे भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में गावस्कर और विराट कोहली की बराबरी कर संयुक्त रूप से 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं. सिर्फ 8 टेस्ट में जायसवाल 26 छक्के जड़ चुके हैं.

डॉन ब्रैडमैन की लिस्ट में शामिल

जायसवाल 23 साल से कम की उम्र मे एक टेस्ट सीरीज मे 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के सातवें क्रिकेटर बन गए हैं. उनसे पहले जॉर्ज हेडली, डॉन ब्रैडमैन, गैरी सोबर्स, नील हार्वे, सुनील गावस्कर और ग्रीम स्मिथ जैसे दिग्गज बल्लेबाजों ने यह कारनामा किया था.

जानिए क्या है मैच का हाल

रांची में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला जारी है. भारतीय टीम फिलहाल सीरीज में 2-1 से आगे है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए. जो रूट ने शतक जड़ा और वह फॉर्म में लौट चुके हैं. फिलहाल भारत की पहली पारी जारी है और 7 विकेट के खोकर पर 73 ओवर में 219 रन बना लिए है.

You May Also Like