सीएम बघेल काखर करिस तारीफ आऊ बताइस चेहरा दमके के राज, छत्तीसगढ़ ला सवारे कका के युवाओं संग भेंट मुलाकात, सुनिए.

बिलासपुर. प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल का युवाओं के साथ भेंट मुलाकात कार्यक्रम बड़ा रोचक और जोरदार रहा। सीएम से सीधे संवाद की अलख जगाए बिलासपुर संभाग के सभी जिलों से आए युवाओं और स्टूडेंट्स में अपने सवाल किए और सीएम ने बड़ी बेबाकी से सभी का जवाब दिया। ज्यादातर सवाल रोजगार, योजनाओं,एक्जाम और नए जिलों में व्यवस्थाओं लेकर सामने आए,जिसे सीएम बघेल ने सुना और कमियां दूर करने के साथ सीजी पीएससी को लेकर बड़ी घोषणा कर गए।

मंगलवार को शहर के बहतराई स्थित इंडोर स्टेडियम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संभाग के युवाओं से सीधा संवाद किया। सपनों के छत्तीसगढ़ को जानने भेंट मुलाकात युवाओं के साथ कार्यक्रम में मौसम खराब होने की वजह से रायपुर से बाई रोड़ तय समय से करीब डेढ़ घंटे देरी से सीएम के आने के बाद भी युवाओं का उत्साह कम नहीं हुआ था। कका जिंदा हैं की थीम पर सीएम भूपेश बघेल ने इंट्री ली और कुछ देर अलग अलग जिलों से आए स्टूडेंट्स ने राज्य की योजनाओं और छत्तीसगढ़िया कल्चर के बारे में बढ़-चढ़कर अपनी बात मंच से रखी।

सीएम के चेहरे को चमक का राज,सुनिए.

एक स्टूडेंट ने पूछा कि कका आपके चमकते चेहरे का राज क्या है जिसके बाद सीएम ने कहा कि.

अब आई सीएम पारी, कहा.

कुछ देर बाद प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने माइक थामा और सेक्टर वाइस संभाग के युवाओं से वन टू वन हुए। उन्होने बताया कि भेंट मुलाकात का दौर पिछले साल 4 मई से शुरू हुआ है। बिलासपुर के युवाओं से संवाद करने का अवसर मिला। इस दौरान संभाग के सभी जिलों के हजारों की संख्या में पहुंचे युवाओं के सवालों का सीएम ने जवाब भी दिया। सीएम ने युवाओं की कुछ मांग को तत्काल तो कुछ मांगों को नए सत्र में पूरा किए जाने का आश्वासन दिया। छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया के नारे के साथ सीएम ने सब से पहले रायगढ़,शक्ति,जांजगीर चांपा, मुंगेली, सारंगढ़, कोरबा, जीपीएम और अंतिम में बिलासपुर के युवाओं से संवाद किया।

ककी के सारा व्यवस्था और तारीफ.

जांजगीर की एक छात्रा ने कन्या महाविद्यालय में छात्रों की संख्या अधिक होने की जानकारी देते हुए कहा कि अच्छा होता कि चार पांच नए कमरोंं का निर्माण किया जाए। इसके अलावा कम्प्यूटर क्लास भी शुरू किया जाए। मुख्यमंत्री ने तत्काल मांग को पूरा किया।

सीएम के स्टूडेंट लाइफ की स्टोरी.

संवाद के दौरान स्टूडेंट्स अपने सवाल करने को लेकर एक दूसरे से माइक लूटते नजर आए। एक स्टूडेंट ने मुख्यमंत्री के स्टूडेंट लाइफ के बारे में सवाल पूछा कका सीएम ने भी मजा लेते हुए बच्चों के सवाल को गुदगुदाने वाले अंदाज में जवाब दिया। उन्होने बताया कि छात्र जीवन में जो भी परेशानियों का सामना किया। अब उसे दूर करने का प्रयास कर रहा हूं। भूपेश ने कहा कि हमने रायपुर स्थित कालेज में पढने के दौरान सभी कमरों में पंखा लगाने के लिए आंदोलन किया। जब हमने आंदोलन किया उस समय रायपुर के कलेक्टर अजित जोगी थे। उन्होने तत्काल पंखा लगवाया। आज भी पंखा लगा है।

इन स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल की सुविधा.

लास्ट में जैसे ही बिलासपुर की पारी आई तो बहतराई स्थित इंदौर स्टेडियम हॉल स्टूडेंट्स की जोरदार आवाज से गूंज उठा। एक स्टूडेंट ने बड़ी बेबाकी से अपना सवाल किया और कहा कि कका पीएससी को लेकर बाहर से शहर आने वाले स्टूडेंट्स को रहने के लिए भारी दिक्कत होती है, उसनें मांग कि स्टूडेंट्स के लिए बिलासपुर में हॉस्टल की व्यवस्था शासन स्तर पर हो जाए। सवाल को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री ने सुझाव को बेहतर बताया और अगले सत्र से ऐसे चुनिन्दा जगहों पर जहां स्टूडेंट्स एक्जाम की तैयारी के आते है उनके लिए हॉस्टल बनाया जाएगा। सीएम ने इसे लेकर कलेक्टर को भी निर्देश दिया।

बड़ा फैसला सब गदगद.

भर्ती प्रक्रिया को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग से होने वाली परीक्षााओं को ध्यान में रखते हुए हमने नया फैसला लिया है। सीएम ने सभी स्टूडेंट्स को पढ़कर सुनाया की परीक्षाओं में अभ्यर्थियों का वर्गवार कटऑफ सूची लिखित परीक्षा के साथ जारी होगा। वर्तमान में लोक सेवा आयोग से आयोजित परीक्षाओं के साक्षात्कार के अंक ज्यादा हैं। इसे भी कम किया जाएगा।

मेडिकल कालेज पर सवाल और सीएम का जवाब.

मेडिकल की एक छात्रा ने कहा कि दो साल ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने की अनिवार्यता को एक साल किया जाएगा। साथ ही बान्ड को भी कम किया जाए। सीएम ने कहा कि काफी सोच समझकर नियम बनाए गए हैं। हम चाहते हैं कि बच्चे डिग्री लेने के बाद मेडिकल कालेज में पठन पाठन कराएं। यदि ऐसा कोई करता है तो शर्तों में निश्चित रूप से छूट की गुंजाइश होती है।

You May Also Like