चाहते हैं गाड़ी का इंजन चले सालों साल, तो ये टिप्स अपनाकर बढ़ाएं अपने कार के इंजन की लाइफ

नई कार खरीदने के बाद लोग उसकी बड़ी देखभाल करते हैं. गाड़ी की चमक बनाए रखने के लिए उसकी साफ सफाई की जाती है. कई लोग तो पेंट के ऊपर प्रोटेक्शन तक चढ़ा लेते हैं. हालांकि इस दौरान बहुत से लोग गाड़ी की अंदरूनी देखभाल के बारे में भूल जाते हैं. दरअसल, बाहर से ज्यादा गाड़ी के इंजन की केयर करना जरूरी है. अगर आप नहीं चाहते कि बीच रास्ते आपकी कार आपको धोखा दे, तो नीचे बताए गए टिप्स का इस्तेमाल करें. हमने बताया है कि आप कैसे अपनी कार के इंजन की लाइफ बढ़ा सकते हैं.

समय पर कराएं कार की सर्विसिंग

कार की सर्विसिंग की जरुरत हर मौसम में रहती है, कोई भी मौसम हो अगर आप अपनी कार की सर्विसिंग समय पर करा लेते हैं तो ,आप बहुत सी परेशानियों से बच सकते हैं. सर्विसिंग करा लेने से आपकी कार सालों साल चलती है और आपके कार का इंजन जबरजस्त तरीके से काम भी करता है. हमेशा कोशिश यही करें कि कार की सर्विसिंग किसी ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर से ही कराएं.

अच्छे इंजन ऑयल का करें इस्तेमाल

लोकल इंजन ऑयल के इस्तेमाल से बचें. सर्विसिंग कराते समय अच्छे इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें, इससे आपकी कार की लाइफ लंबी होगी साथ ही आपको एक बेहतरीन परफॉर्मेंस और माइलेज भी देखने को मिलेगा.

क्लच और ब्रेक का रखें ध्यान

आपको इस बात का अच्छे से ध्यान रखना है कि बेवजह ही क्लच और ब्रेक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इनका इस्तेमाल तभी करें जब इसकी जरूरत हो. बेवजह ही इनका इस्तेमाल करने से इंजन पर बुरा असर पड़ता है और कार की लाइफ भी कम हो सकती है.

रेडिएटर और कूलेंट

इंजन को बेहतरीन तरीके से काम करने में रेडिएटर और कूलेंट काफी मदद करती हैं इसलिए रेडिएटर का सही लेवल पर भरा होना जरूरी है साथ ही कूलेंट का भी ध्यान रखना चाहिए.

You May Also Like