गणपति बप्पा को लगाएं काजू मालपुआ का भोग, जानिए रेसिपी

Special Recipe for Ganesh Chaturthi : मालपुआ एक भारतीय पारंपरिक मिठाई है जिसको भारत में आमतौर पर किसी भी फंक्शन या खास ऑकेजन के दौरान बनाकर सबका मुंह मीठा कराया जाता है. इसलिए आपको मालपुआ की कई वैराइटीज आसानी से देखने को मिल जाती हैं. जैसे- आटा मालपुआ, सूजी मालपुआ, बादाम मालपुआ, केला मालपुआ या मावा मालपुआ आदि. लेकिन क्या कभी आपने काजू मालपुआ बनाकर खाया है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए काजू मालपुआ बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. ये मालपुआ स्वादिष्ट और रसीला होता है. इसको आप गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर बनाकर बप्पा को भोग लगा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं काजू मालपुआ बनाने की रेसिपी.

रेसिपी (Special Recipe for Ganesh Chaturthi)

  1. इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बड़े बाउल में मैदा, सूजी और डालें.इसके साथ ही आप इसमें चीनी, काजू का आटा और पिसी हुई इलाइची पाउडर डाल दें.
  2. फिर आप इसमें दूध डालें और सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर घोल तैयार कर लें.इसके बाद आप एक कढ़ाई में तलने के लिए देसी घी डालकर गर्म करें.
  3. फिर आप इस गर्म तेल के बीच में एक चम्मच की मदद से बैटर डालें.इसके बाद आप मालपुआ को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई कर लें.
  4. आप चाहें तो मालपुआ को ऐसे ही या फिर चाशनी में डुबोकर बना कर सकते हैं. अब आपका स्वाद से भरपूर काजू मालपुआ बनकर तैयार हो चुका है.

You May Also Like