छत्तीसगढ़: तीन लाख से ज्यादा बेरोजगार, 750 को मिली नौकरी

छत्तीसगढ़/(omgnews.co.in) :के दुर्ग जिला प्रशासन बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने में फिसड्डी साबित हो रहा है. दुर्ग जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से साल 2017-18 में करीब साढ़े सात सौ बेरोजगारों को ही रोजगार उपलब्ध कराया जा सका. जबकि दुर्ग के जिला रोजगार कार्यालय में प्रदेश के सबसे ज्यादा रजिस्टर्ड बेरोजगार हैं. रजिस्टर्ड बेरोजगारों की तुलना में रोजगार कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराई गए नौकरी के आंकड़े न सिर्फ चिंताजनक हैं. बल्की रोजगार कार्यालय की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े करते हैं.

दुर्ग जिला रोजगार कार्यालय में 3 लाख 9 हजार 529 रजिस्टर्ड बेरोजगार हैं, जो प्रदेश के दूसरे जिलों की अपेक्षा सबसे ज्यादा हैं. 1 लाख 90 हजार 307 रजिस्टर्ड बेरोजगारों के साथ दूसरे नंबर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का निर्वाचन क्षेत्र राजनांदगांव है. तीसरे नंबर पर बिलासपुर है. यहां 1 लाख 84 हजार 640 युवा बेरोजगार रजिस्टर्ड हैं.​

दुर्ग जिला रोजगार कार्यालय से उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार साल 2017-18 में 30 से अधिक जॉब प्लेसमेंट लगाए गए, जिनमें अलग वर्क नेचर की प्राइवेट कंपनियों ने हिस्सा लिया. इन प्लेसमेंट कैंप में सिर्फ 3 हजार के करीब रजिस्ट्रेशन ही हुए. इसमें से करीब साढ़े सात सौ को नौकरी मिली. साल 2016-17 के हालात भी लगभग यही थे. इस साल करीब साढ़े पांच सौ लोगों को रोजगार कार्यालय के माध्यम से नौकरी मिलीरोजगार अधिकारी आरके कुर्रे कहते हैं कि ऐसा नहीं है कि जितने रजिस्टर्ड हैं, उनमें सभी बेरोजगार ही हों. कई लोग शासकीय या अन्य निजी कंपनियों में नौकरी करते हैं, लेकिन नौकरी मिलने के बाद भी रजिस्ट्रेशन रद्द नहीं कराते हैं. इसलिए आंकड़े बढ़ रहे हैं.

You May Also Like