गिरिडीह में 1500 किलो कीमती पत्थर बरामद,

गिरिडीह: झारखंड के गिरिडीह पुलिस को गैरकानूनी खनन में बड़ी कामयाबी मिली है. लोकाय थाना क्षेत्र के अंतर्गत डुब्बा गांव के जंगल में बेशकीमती अवैध पत्थरों का खनन वर्षों से किया जा रहा था. जिला प्रशासन को इस बात की सूचना मिली और प्रशासन खादान में छापेमारी करने पहुंची. पुलिस जब छापेमारी करने मौके पर पहुंची तो उनके होश उड़ गए.

दरअसल यहां बेशकीमती पत्थरों को निकालने के लिए सुरंग बनाकर काम किया जा रहा था. यहां पर कई वर्षों से बेशकीमती बैरल और नीलम का खादान था जिसपर पुलिस ने छापा मारा. छापेमारी के बाद कई सुरंगों को बंद भी किया गया. इस दौरान यहां पर कई छोटे-छोटे कीमती पत्थर भी बरामद किए गए.

टीम में शामिल अधिकारियों ने खादान में छापेमारी के बाद तीन अन्य घरों में भी छापेमारी की. छापेमारी के दौरान घरों से लगभग 1500 किलो बेशकीमती पत्थर बरामद हुए. इसके अलावा मौके से बोरी और पॉलीथिन में रखे लाखों रूपए भी बरामद किए गए. सबसे पहले जिस घर में छापेमारी की गई वहां से काफी अच्छी क्वालिटी के महंगे पत्थर मिले.

इसके अलावा दो अन्य घरों से भी पत्थर के छोटे-छोटे टुकड़े मिले हैं. आपको बता दें डुब्बा अवैध बेशकीमती पत्थर का खनन कई गांव के दबंग मिलकर कर रहे थे. इस जगह पर पत्थर निकाला जाता है. यहां दर्जनों लोग खंता के नीचे दो सौ फीट तक जाकर जान जोखिम में डालते हैं. अवैध खनन के दौरान कई मजदूरों की पहले मौत भी चुकी है.

You May Also Like