सफाई और एलईडी पर काम करके निगम ने पाया 4 नेशनल अवार्ड..

बिलासपुरः नगर निगम को चार श्रेष्ठ एवं अनुकरणीय कार्यों के लिए स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड से 21 जून से 23 जून तक नई दिल्ली के कांस्टिट्यूशन क्लब में नवाजा जाएगा।

इन चारों इनोवेटिव कार्यों को स्कॉच ग्रुप ने सराहा है जो देश भर में निकाय एवं विभागों के कार्यों का मूल्यांकन कर पुरस्कृत करती है. त्रिस्तरीय मूल्यांकन के प्रथम चरण में इन चारों कार्यों के दस्तावेजों की जांच की गई थी.द्वितीय चरण में नई दिल्ली में भारत सरकार के उच्च अधिकारियों की मौज़ूदगी में नगर पालिक निगम बिलासपुर द्वारा प्रेजेंटेशन दिया गया तथा सबसे आखिर एवं तीसरे चरण में पब्लिक फीडबैक के लिए स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट के वेबसाइट में इन सभी चारों कार्यों को अपलोड किया गया था. इसे विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने काफी सराहा तथा प्रोत्साहित किया।

1. बिलासपुर शहर,देश का ऐसा पहला शहर है जहां नगर निगम द्वारा शहर में डोर टू डोर कलेक्शन शत-प्रतिशत किया जा रहा है। व्यवस्थित ढंग से निपटान के लिए जनवरी17 में ही मेसर्स दिल्ली एमएसडब्ल्यू से अनुबंध करके काम चालू किया गया था, अगस्त के आते तक कलेक्शन प्रणाली में सभी घरों को शामिल कर लिया गया. इससे सर्वेक्षण में मिले अच्छे रिस्पांस से यह अवार्ड नॉमांकित हुआ।

स्वच्छता सेल्फि से आई जागरूकता..

2. दिसंबर 17 में स्वच्छता एप के प्रचार-प्रसार हेतुसेल्फी कंपटीशन रखा गया था. सप्ताह भर में 200 लोगों ने कचरे के साथ सेल्फी खिंचवाई और शिकायत दर्ज कराई थी । इन्हें पुरस्कार और कचरा फैलाने वालों को से दंडित भी किया गया.

3.अक्टूबर-नवंबर 17 में स्वच्छता के लिए सोशल मीडिया में “आवाज़” अभियान चलाकर सार्वजनिकया निजी जगहों पर डस्टबिन की आवश्यकता होने पर ट्विटर एवं फेसबुक पेज़ में कंप्लेन करने से 24 घंटे के भीतर पहुंचाए गए और शिकायत पर कार्रवाई भी की गई थी।

4.अगस्त 17 में पूरे शहर के सोडियम वेपर लाइट को LED लाइट में बदला दिया गया , इससे बिजली खपत प्रतिमाह का खर्च आधा होकर डेढ़ करोड़ रुपए प्रतिमाह हो गया और दूधिया रोशनी से शहर भी जगमग हो गया है।

ये कहा महापौर-आयुक्त ने..

@इस सम्मान से नवाजे के बाद महापौर किशोर राय ने कहा कि इससे और बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। @निगम आयुक्त सौमिल रंजन चौबे ने कहा कि यह हमारे लिए सम्मान की बात है. शहर क सहयोग से ही हमे देश का सम्मान मिला।

You May Also Like