पहलवान बजरंग पुनिया को कोर्ट से मिली राहत, मानहानि मामले में पेशी से मिली छूट

बजरंग पुनिया को आगामी एशियाई खेलों की तैयारी के लिए अपने कोच सुजीत मान के साथ 13 सितंबर, 2023 को किर्गिस्तान में एक प्रशिक्षण शिविर के लिए भेजा गया है। बता दें असलान खेलों में कुश्ती प्रतियोगिताएं 4 अक्टूबर से शुरू होंगी और 7 अक्टूबर 2023 को समाप्त होंगी

Delhi: पहलवान बजरंग पुनिया को कोर्ट से मिली राहत, मानहानि मामले में पेशी से मिली छूट

बजरंग पुनिया को मानहानि मामले में पेशी से मिली छूट

दिल्ली.  पटियाला हाउस कोर्ट ने पहलवान बजरंग पुनिया को बड़ी राहत दी है। मानहानि के एक मामले में कोर्ट ने उन्हें समन जारी किया था। बजरंग पुनिया ने अपने वकील के जरिये व्यक्तिगत पेशी से छूट का आवेदन दायर किया था। इस आवेदन में कहा गया है कि बजरंग पुनिया 13 सितंबर, 2023 को आगामी एशियाई खेलों और उसके अभ्यास सत्र के लिए किर्गिस्तान गए हुए हैं, इसलिए उन्हें कोर्ट में पेशी से छूट दी जाए। मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट यशदीप चहल ने उनकी दलील पर गौर करते हुए छूट दे दी। साथ ही उनकी व्यक्तिगत उपस्थिति और मामले की अगली सुनवाई के लिए 17 अक्टूबर की तारीख तय की।

जानिए क्या है मामला?

कुश्ती कोच नरेश दहिया ने बजरंग पुनिया के खिलाफ मानहानि का मामला दायर किया था। शिकायतकर्ता कोच नरेश दहिया ने आपराधिक मानहानि शिकायत के माध्यम से कहा कि 10 मई, 2023 को जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन के दौरान बजरंग पुनिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनके खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की। शिकायत के मुताबिक बजरंग पुनिया ने नरेश दहिया का नाम लेकर कहा कि उनकी कोई विश्वसनीयता नहीं है क्योंकि वह बलात्कार के मामले का सामना कर रहे हैं। शिकायतकर्ता ने कहा कि उसे 2019 में ही इस मामले से बरी कर दिया गया था और उक्त तथ्य आरोपी को भी अच्छी तरह से पता था। इसी मामले में 3 अगस्त, 2023 को पटियाला हाउस कोर्ट ने ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया को समन जारी किया।

कोर्ट ने भेजा समन

इस मामले में सुनवाई के बाद मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट यशदीप चहल ने समन जारी करते हुए कहा कि शिकायत, सहायक दस्तावेजों और अनुमान के सबूतों पर विचार करने पर, मेरा प्रथम दृष्टया विचार है कि मानहानि के सभी तत्व बनते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिया गया बयान दुर्भावनापूर्ण इरादे का नतीजा था और अच्छे इरादे से नहीं दिया गया था। सुनवाई की पिछली तारीख पर, बजरंग पुनिया स्वास्थ्य आधार पर अदालत के समक्ष उपस्थित नहीं हुए थे। तब अदालत ने उन्हें केवल उस दिन के लिए छूट दी थी।

तैयारी में जुटे बजरंग पुनिया

गुरुवार को सुनवाई के दौरान बजरंग पुनिया के वकील ने भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) का वो पत्र भी पेश किया जिसमें कहा गया था कि बजरंग पुनिया को आगामी एशियाई खेलों की तैयारी के लिए अपने कोच सुजीत मान के साथ 13 सितंबर, 2023 को किर्गिस्तान में एक प्रशिक्षण शिविर के लिए भेजा गया है। बता दें असलान खेलों में कुश्ती प्रतियोगिताएं 4 अक्टूबर से शुरू होंगी और 7 अक्टूबर 2023 को समाप्त होंगी।

You May Also Like