ओलंपिक 2028 में स्टेट चैम्पियन टेबल टेनिस खिलाड़ी समृद्धि कुलकर्णी ने खेलने का जताया इरादा

स्पोर्ट्स डेस्क. पश्चिम क्षेत्रीय क्रीड़ा स्पर्धा, मुंबई में स्वर्ण पदक और पिछले वर्ष की स्टेट चैम्पियन टेबल टेनिस खिलाड़ी समृद्धि कुलकर्णी ने 2028 ओलम्पिक में खेलने का इरादा जताया है. समृद्धि राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय (Rashtrasant Tukadoji Maharaj Nagpur University) में आयोजित ‘रजत वर्ष’ महाराष्ट्र राज्य अंतर-विश्वविद्यालय क्रीड़ा महोत्सव (Maharashtra State Inter University Sports Meet 2024) में टेबल टेनिस में एसएनडीटी मुंबई यूनिवर्सिटी का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

टेबल टेनिस खिलाड़ी समृद्धि कुलकर्णी ने कहा कि, परिवार में हमेशा से खेल का महौल रहा है. मेरे पापा भी खिलाड़ी रह चुके हैं जबकि बहन भी खेलती है. स्कूल के दौरान ही मुझमें खेलने का शौक विकसित हुआ. इसके बाद पापा ने मेरा समर्थन करते हुए टेबल टेनिस खेलने के लिए प्रोत्साहित किया.

समृद्धि ने गुजरात के वडोदरा में आयोजित अंडर-14 आयु वर्ग की स्कूली प्रतियोगिता में व्यक्तिगत वर्ग में कांस्य और टीम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. 2015 में मछलीपट्टनम में रजत, दिल्ली में कांस्य तथा 2019, 20 और 21 में स्कूल नेशनल चैम्पियनशिप में टीम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने कहा कि लड़कियों को अपने करियर विकल्पों में आत्मनिर्भर होना चाहिए. उन्होंने लड़कियों से खेलों में करियर बनाकर अपने पैरों पर खड़े होने और परिवार का नाम रोशन करने की अपील की.

समृद्धि ने कहा कि आज सभी खेलों में लड़कियां भी आगे आ रही हैं और उनके खेलों में भी लड़कों की तरह प्रतिस्पर्धा है. स्पेन की बैडमिंटन खिलाड़ी कैरोलिना मारिन (Spanish badminton player Carolina Marin) को अपना आदर्श मानने वाली समृद्धि ने ओलम्पिक में खेलने के सपने के साथ-साथ कॉलेज की पढ़ाई और प्रैक्टिस का समय भी तय कर लिया है. उन्होंने कहा कि नियमित अभ्यास और कड़ी मेहनत से ही पदक जीता जा सकता है.

समृद्धि ने कहा कि नागपुर विवि ने क्रीड़ा महोत्सव के लिए उत्कृष्ट योजना बनाई है. वह इससे पहले मुंबई में आयोजित पश्चिम क्षेत्रीय अंतर-विश्वविद्यालय क्रीड़ा प्रतियोगिता सहित ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स टूर्नामेंट में भी हिस्सा ले चुकी हैं. उन्होंने पश्चिम क्षेत्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने पहली बार महाराष्ट्र राज्य अंतर-विश्वविद्यालय क्रीड़ा महोत्सव में हिस्सा लिया है. समृद्धि ने नागपुर विवि की व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया है.

You May Also Like