फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा किसके साथ हुई है डील ?,भारत में पहला डेटा सेंटर खुलने की संभावना

Meta Data Centre In India : फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा, चेन्नई में रिलायंस इंडस्ट्रीज परिसर में भारत में अपना पहला डेटा सेंटर स्थापित करने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेटा के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग मार्च में जामनगर में आयोजित अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग फंक्शन में शामिल हुए थे. इसलिए उन्होंने इस संबंध में रिलायंस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

डेटा सेंटर मेटा को फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे ऐप पर स्थानीय रूप से उपयोगकर्ताओं द्वारा उत्पन्न सामग्री को संसाधित करने में मदद करेगा. हालांकि डील को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

चार से पांच नोड्स संचालित करने में सक्षम (Meta Data Centre In India)

इस परिसर के माध्यम से, मेटा अब देश भर में कई स्थानों पर चार से पांच नोड्स संचालित करने में सक्षम होगा, जो भारत में तेजी से डेटा प्रोसेसिंग की अनुमति देगा. फिलहाल भारतीय यूजर्स का डेटा मेटा के सिंगापुर स्थित डेटा सेंटर में आता है. इस मामले में विशेषज्ञों के मुताबिक, मेटा लोकल डेटा सेंटर से कंटेंट के अलावा स्थानीय विज्ञापनों से भी यूजर्स का अनुभव बेहतर होगा. इसके अलावा इससे वैश्विक डेटा केंद्रों की लागत भी कम होगी.

यह परिसर 10 एकड़ में फैला हुआ है

चेन्नई के अंबत्तूर इंडस्ट्रियल एस्टेट में 10 एकड़ का परिसर ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज और डिजिटल रियल्टी के बीच तीन-तरफा संयुक्त उद्यम है. यह 100-मेगावाट (मेगावाट) आईटी भार क्षमता तक को पूरा कर सकता है.

मार्क जुकरबर्ग मार्च में भारत आए थे

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग में शामिल हुए. यह समारोह 1 से 3 मार्च तक गुजरात के जामनगर में हुआ था. इस समारोह में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और अडाणी ग्रुप के मालिक गौतम अडाणी समेत कई अन्य कारोबारी भी शामिल हुए.

You May Also Like