संयुक्त राष्ट्र का केजरीवाल की गिरफ्तारी पर आया बयान, कहा- उम्मीद है कि लोगों के सुरक्षित हैं अधिकार

न्यूयार्क। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका और जर्मनी के बाद अब संयुक्त राष्ट्र का बयान आया है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता ने कहा है कि हमें बहुत उम्मीद है कि भारत और उन तमाम देशों में, जहां चुनाव हो रहे हैं, वहां लोगों के राजनीतिक और नागरिक अधिकार सुरक्षित हैं, और हर कोई “स्वतंत्र और निष्पक्ष” तरीके से मतदान कर सकता है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और आगामी राष्ट्रीय चुनावों से पहले भारत में “राजनीतिक अशांति” पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे. संयुक्त राष्ट्र की यह प्रतिक्रिया अमेरिका की ओर से केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों को जब्त करने पर इसी तरह के सवाल पर प्रतिक्रिया देने के एक दिन बाद आई है.

बुधवार को केजरीवाल की गिरफ्तारी पर टिप्पणी के विरोध में भारत द्वारा एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक को तलब करने के कुछ घंटों बाद वाशिंगटन ने दोहराया कि वह निष्पक्ष, पारदर्शी, समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करता है.

अमेरिकी राजनयिक को दिल्ली में तलब किए जाने पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, “मैं किसी निजी राजनयिक बातचीत के बारे में बात नहीं करने जा रहा हूं. लेकिन निश्चित रूप से हमने सार्वजनिक रूप से जो कहा है, वही मैंने अभी यहां से कहा है, कि हम निष्पक्ष, पारदर्शी, समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करते हैं. हमें नहीं लगता कि किसी को इस पर आपत्ति होनी चाहिए और हम यही बात निजी तौर पर स्पष्ट कर देंगे.”

विदेश मंत्रालय (एमईए) के अधिकारियों ने मिशन के कार्यवाहक उप प्रमुख ग्लोरिया बर्बेना को भारतीय राजधानी में साउथ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय में बुलाया. बैठक 30 मिनट से अधिक समय तक चली.

भारत ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिकी विदेश विभाग की हालिया टिप्पणी “अनुचित” है. देश को “अपने स्वतंत्र और मजबूत लोकतांत्रिक संस्थानों पर गर्व है” और उन्हें किसी भी प्रकार की अनुचित बाहरी गतिविधियों से बचाने के लिए प्रतिबद्ध है.

You May Also Like