अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर एसपी सिंह की पुलिसिंग ने शहर – देहात थानों में किया अलग अलग प्रोगाम.

बिलासपुर. अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के अवसर पर पुलिस कप्तान संतोष कुमार सिंह के निर्देश पर जिले की पुलिस ने अलग अलग तरीके से जागरूकता कार्यक्रम का आगाज किया और जिंदगी को हा नशे को ना के स्लोगन के बूते एक स्वर में नशे के विरुद्ध ज़न भागीदारी व अपनी बेहतर जिम्मेदारी निर्वहन का सकंल्प भी लिया.

तारबाहर पुलिस.

सोमवार को अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के अवसर पर टीआई मनोज नायक संग तारबाहर थाना स्टाफ ने सीएमडी कॉलेज ऑडिटोरियम में निबंध, लेखन, स्लोगन वाद-विवाद प्रतियोगिता का अयोजन किया।

जिसमें 5 साल से 70 साल तक के लोगो ने बड़ी संख्या में प्रतियोगिता में भाग लिया व सभी ने एक स्वर में नशे के विरुद्ध ज़न भागीदारी व अपनी बेहतर जिम्मेदारी निर्वहन का सकंल्प लेकर जिंदगी को हां नशे को ना स्लोगन के माध्यम से आम जन को जागृत किया।

सिटी कोतवाली.

इधर सिटी कोतवाली पुलिस ने अन्तर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के अवसर पर सीएसपी पूजा कुमार और टीआई प्रदीप आर्य के नेतृत्व में स्वामी आत्मानंद स्कूल खपरगंज में अन्तर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस मनाया। अन्तर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के अवसर पर स्कूल के छात्र छात्राओ द्वारा नुक्कड, चित्रकला, रंगोली, निबंध, वाद-विवाद एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

छात्र छत्राओ द्वारा कार्यक्रम में बढ-चढकर हिस्सा लिया तथा उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गयां। नुक्कड नाटक में शौर्य ताम्रकार, रोहित घण्टा, अक्षिता शर्मा, गगन देवांगन, लाभांश सराफ ने भाग लिया, चित्रकला में प्रथम स्थान साकार शुक्ला, द्वितीय स्थान श्रृष्टि डडसेना तृतीय स्थान अदिति नामदेव, रंगोली मे प्रथम स्थान लाभांश सराफ, द्वितीय स्थान साक्षी दुबे, तृतीय स्थान अनम सिद्धिकी, निबंध में प्रथम स्थान अनम सिद्धिकी, द्वितीय स्थान लोकेश वस्त्रकार ने प्राप्त किया। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओे को पुलिस द्वारा रोटरी क्लब क्राउन एवं पायल एक नया सवेरा सामाजिक संस्था के सहयोग से प्रतिक चिन्ह एवं प्रमाण पत्र से सम्मानित कर उल्लवल भविष्य की शुभकामनाए दी। कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर श्री राजेन्द्र जायसवाल एवं नगर पुलिस अधीक्षक कोतवाली श्रीमती पूजा कुमार द्वारा नशे से निजात पाने के संबंध मे जागरूपता की जानकारी दी गई। कार्यक्रम के बाद गोलबाजार, सदर बाजार, तेलीपारा होते हुए रैली निकाली गई। जो वापस स्कूल पहुंच कर रैली का समापन किया गया।

सिविल लाइन.

तो वही सिविल लाइन सीएसपी संदीप पटेल और टीआई परिवेश तिवारी ने निजात मानव श्रृंखला के रूप में नशे के खिलाफ आमजन को जागरूक किया।

आत्मानंद अम्बेदकर स्कूल मगर पारा चौक के छात्र छात्राओं के ने नशे को ना जिंदगी को हाँ के संदेश से जनमानस को अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के अवसर पर मानव- श्रृंखला स्कूल से सत्यम चौक होते हुए थाने तक किया गया। अंत मे एसपी ने अपने विचार सभी छात्र छात्राओं के समक्ष मार्गदर्शन स्वरुप रखा। निजात मानव श्रृंखला में 100 छात्र छात्राओं से भाग लिया व सभी ने एक स्वर में नशे के विरुद्ध ज़न भागीदारी व अपनी बेहतर जिम्मेदारी निर्वहन का सकंल्प भी लिया.

थाना तोरवा.

थाना तोरवा पुलिस ने इस अवसर पर विभिन्न प्रोग्राम करवाए. टीआई सुनील कीर्ति की टीम ने केंद्रीय विद्यालय, बुधवारी बाजार, रेलवे स्टेशन में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नशा के खिलाफ लोगों को जागरूक किया गया वही बंगाली उत्तर माध्यमिक विद्यालय विद्यालय रेलवे में नशे का दुष्प्रभाव को लेकर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वे छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा सभी शामिल छात्र छात्राओं को सांत्वना पुरुष्कार दिया गया। भारत माता उत्तर माध्यमिक विद्यालय हिंदी माध्यमिक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।

सिरगिट्टी थाना.

सिरगिट्टी पुलिस ने नशे के विरुद्ध क्षेत्र में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया। टीआई पौरूष पुर्रे संग अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के अवसर पर मानव- रैली रुचिका विहार शारदा मंदिर होते हुए मैट्रिक चौक सिरगिट्टी तक निकली गई।

जहां निजात मानव रैली में 200 छात्र/ छात्राओं, फैक्ट्री में काम करने वाले लोगों ने भाग लिया व सभी ने एक स्वर में नशे के विरुद्ध ज़न भागीदारी व अपनी बेहतर जिम्मेदारी निर्वहन का सकंल्प लेकर जिंदगी को हां नशे को ना स्लोगन के माध्यम से आम जन को जागृत किया।

सकरी पुलिस.

ट्रेनी आईपीएस अमन झा और थाना स्टाफ ने भी अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के अवसर पर अपनी भूमिका निभाई.

और क्षेत्र में जागरूकता कार्यक्रम चला स्कूली बच्चों को नशे से दूर रहने के टिप्स दिए।

थाना कोटा.

नशीली दवाओं के दुरुपयोग एवं अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर डॉ. सी.वी.रमन विश्वविद्यालय कोटा में निजात अभियान चलाया गया। टीआई उत्तम साहू के द्वारा विभागाध्यक्ष व कर्मचारियों एवं छात्रगणों से चर्चा के दौरान निजात अभियान के बारे में विस्तार रूप से बताया गया कि 1 फरवरी से निजात अभियान चलाए जाने से नशे के गिरफ्त में आए लोगों का काउंसलिंग का कार्य किया जा रहा है।

इस अभियान के चलने के बाद से सड़क दुर्घटना और काफी सारे अपराध कम हुए हैं। इस अभियान में हमारे साथ डॉक्टर की टीम भी जुड़ी हुई है और नशे में संलिप्त लोगों का काउंसलिंग कर फ्री में उनका इलाज भी कर रहे हैं तथा इसके साथ-साथ अवैध शराब, गांजा एवं नशे के व्यवसाय/कारोबार करने वालों के विरुद्ध एवं नशा कर तेज गति से वाहन चलाने वालों के विरुद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है तथा नशे से होने वाले नुकसान के के बारे में जानकारी दी गई।

You May Also Like