5T अध्यक्ष कार्तिक पांडियन ने किया स्टेडियम का नवीकरण की समीक्षा

कटक: ओडिशा में 5T के अध्यक्ष कार्तिक पांडियन ने बुधवार को बाराबती स्टेडियम का दौरा किया. इस दौरान उन्होनें स्टेडियम का नवीकरण की समीक्षा. पांडियन के दौरे के बाद ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन (ओसीए) के सचिव संजय बेहरा ने बताया कि बारबाटी स्टेडियम को इसके बदलाव के उद्देश्य से पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया जाएगा. परिवर्तित बारबाटी स्टेडियम में बकेट सीटें होंगी जबकि बैठने की क्षमता 44,000 से बढ़ाकर 60,000 कर दी जाएगी. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 27 फरवरी को स्टेडियम के विकास की आधारशिला रखेंगे. बेहरा ने बताया कि बाराबती स्टेडियम का नवीनीकरण तीन साल के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

जानकरी के मुताबिक इस परियोजना में बीसीसीआई, ओडिशा सरकार और ओसीए शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और ओसीए इस संबंध में लगभग 600 करोड़ रुपये खर्च करेंगे. स्टेडियम क्षेत्र को क्रिकेट और अन्य खेलों के लिए सर्वोत्तम सुविधाओं के साथ एक विश्व स्तरीय खेल परिसर के रूप में विकसित किया जाएगा. दर्शकों को सड़कों से लेकर पार्किंग से लेकर गैलरी तक स्टेडियम तक पहुंच, मैचों को आरामदायक रूप से देखने और फूड कोर्ट, वॉशरूम आदि जैसी सुविधाओं के मामले में अंतरराष्ट्रीय मानकों का अनुभव होगा. परिसर में अन्य खेलों के लिए भी सुविधाएं होंगी.

स्टेडियम के आसपास किया जाएगा विकास कार्य

बारबाटी स्टेडियम से सटे क्षेत्र को 5 सितारा होटल और कार्यालय स्थानों के साथ-साथ मॉल के लिए विकसित किया जाएगा. स्टेडियम के सामने का क्षेत्र एक सार्वजनिक प्लाजा के रूप में विकसित किया जाएगा और कटक शहर के नागरिकों के लिए मुख्य खुले सार्वजनिक स्थानों में से एक बन जाएगा. कोचों और खिलाड़ियों के साथ बातचीत करते हुए, पांडियन ने आश्वासन दिया कि 5टी परिवर्तन के तहत क्रिकेट विकास प्राथमिकता होगी और राज्य भर में गुणवत्तापूर्ण कोचिंग वाले क्रिकेट प्रशिक्षण केंद्र विकसित किए जाएंगे. इसका उद्देश्य ओडिशा को क्रिकेट के क्षेत्र में एक प्रमुख उभरता हुआ राज्य बनाना होगा.

पुरी में शुरू की जाएगी ओडिशा महिला क्रिकेट अकादमी

ओडिशा क्रिकेट खिलाड़ियों की प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करने के लिए, उन्होंने इस वर्ष उचित प्रसारण सुविधाओं के साथ एक उच्च मानक राज्य स्तरीय क्रिकेट लीग शुरू करने का सुझाव दिया. पांडियन ने कहा कि महिला क्रिकेट एक प्रमुख फोकस क्षेत्र होगा. ओडिशा में महिला क्रिकेटर हैं जो राष्ट्रीय स्तर पर असाधारण प्रतिभा का प्रदर्शन कर रही हैं. महिला क्रिकेट विकास को और अधिक प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए, शीघ्र ही पुरी में ओडिशा महिला क्रिकेट अकादमी शुरू की जाएगी. कटक में ओडिशा क्रिकेट अकादमी को सभी आयु समूहों के क्रिकेटरों के लिए सर्वोत्तम कोचिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए और उन्नत किया जाएगा.

You May Also Like