यूजीसी नेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन डेट बढ़ी, अब 12 तक..

यूजीसी नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि को और आगे बढ़ाकर 12 अप्रैल कर दिया गया हैं । देश के 84 परीक्षा केंद्रों में बिलासपुर को पिछले कुछ वर्षों से स्थान मिल रहा है।पहले प्रदेश में एक मात्र राजधानी रायपुर में एकमात्र परीक्षा का केंद्र होता था।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई की यूजीसी नेट की परीक्षा इस साल आठ जुलाई को है। इसमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि छह अप्रैल थी। इसके बाद बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों से आवेदन नहीं कर पाने की शिकायत बोर्ड को मिली। तब तिथि को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इसके तहत अब 12 अप्रैल की रात 11.59 बजे तक फॉर्म ऑनलाइन जमा कराए जा सकेंगे। बिलासपुर विश्वविद्यालय प्रवंधन से मिली जानकारी के मूताबिक़ ऑनलाइन आवेदन करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। जैसे आफिशियल वेबसाइट,एप्लीकेशन फॉर्म,स्कैन्ड फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना, परीक्षा शुल्क तथा कंफर्मेशन पेज का प्रिंट आउट डाउनलोड करना जरूरी है।
परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है। सिर्फ जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय है।
कुल 84 विषयों में होने वाली परीक्षा में तीन के बजाए सिर्फ दो पेपर होंगे। पहले पेपर में 100 अंकों के 50 सवाल पूछे जाएंगे, जबकि दूसरे पेपर में 200 अंकों के 100 सवाल होंगे। पहला पेपर एक घंटे का होगा और दूसरे पेपर के लिए दो घंटे की समय सीमा तय की गई है।

You May Also Like