नामी स्कूलों में गरीब बच्चों को ऑन लाइन दाखिला बुधवार से..

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ की प्राइवेट स्कूलों में आरटीई के तहत ऑनलाइन प्रवेश 2018-19 के आवेदन पत्र 9 मई से 25 मई तक होंगे। अनुसूचित जाति, जन जाति और गरीबी रेखा के नीचे वाले अपने बच्चों को निजी स्कूलों में कक्षा पहली-नर्सरी में प्रवेश दिला सकते हैं. ऐसे वर्ग के हितग्राही फीस बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, इसलिए आरटीई अधिनियम 200 के माध्यम से प्रवेश कराकर उनकी फीस सरकार भरेगी। इस बार आरटीई में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जाएंगे, अब तक यह नोडल अधिकारी के जरिए होता था।

शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली के चलते इस ऑन साइन सिस्टम को खड़ा करने में पन्द्रह दिन की देरी हो चुकी है। पहले निजी शालाओं का पंजीयन फिर छानबीन करके स्कूलों को ऑन लाइन किया गया. नामी स्कूलों के प्रक्रिया फालो नहीं करने देरी हुई.

विभाग निकालेगा लॉटरी..

छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग आरटीई प्रवेश 2018-19 के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म को पूरा करने के बाद चयनित छात्रों को सीटें लॉटरी के जरिए आवंटित करेगा।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बाद, छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग आरटीई के तहत नामांकित बच्चों को ऑनलाइन आधार कार्ड नंबर के माध्यम से भी निगरानी कर पाएँगे। आरटीई प्रवेश 2018-19 छत्तीसगढ़ के बारे में कोई जानकारी आरटीई के लिए प्रतिपूर्ति में की जा रही है, इसकी सूचना भी ऑनलाइन उपलब्ध होगी। यह ध्यान देने योग्य है कि राज्य में 61 हजार से अधिक 11 हजार स्कूल निजी हैं उनमें से,आरटीई में सीटों की संख्या 45 हजार से ज्यादा है।

अधिक जानकारी के लिए आप आरटीई छत्तीसगढ़ आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं..

http://eduportal.cg.nic.in/RTE

You May Also Like