सभ्य समाज में अवैध नशे का कोई स्थान नहीं,एसपी संतोष सिंह.

नशा मुक्ति का लिया गया संकल्प.

कोरबा. पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह द्वारा अग्रसेन भवन कटघोरा में सर्व समाज की बैठक ली गई। इस मौके पर कटघोरा एसडीओपी ईश्वर त्रिवेदी, तहसीलदार के.के.लहरे, नगर पालिका अध्यक्ष, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राजीव लखनपाल, पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष व समाजसेवी पवन अग्रवाल के अलावा विभाग के अन्य अधिकारी भी यहां शामिल हुए। जिनसे जिले में चलाए जा रहे निजात अभियान को लेकर चर्चा की गई और अपराध नियंत्रण को लेकर भूमिका निभाने को कहा गया।

कटघोरा पुलिस द्वारा आयोजित निजात अभियान के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक और समाज सेवी सम्मलित हुए जिसमें कटघोरा मुकुटधर पांडेय महाविद्यालय के छात्र छात्राएं, शिक्षक शिक्षिकाएं तथा कटघोरा नगर और आसपास के इलाकों से निवासी भी शामिल थे । सब से पहले छत्तीसगढ़ महतारी की चित्र पर ज्योत प्रज्वलित कर राज्य गीत का गायन कर बताया गया कि निजात अभियान न केवल कोरबा जिले बल्कि पूरे प्रदेश में पुलिस चला रही है। इसके माध्यम से विभिन्न प्रकार के नशे से होने वाले अपराधों के कारण, फैलाव, अपराधिक तत्वों की संलिप्तता और इस दिशा में होने वाले समाधान को लेकर जानकारी दी जा रही है। इसके काफी अच्छे परिणाम क्षेत्र में देखने को मिले हैं। मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार के नशों के मामले में सम्यक कार्रवाई पुलिस कर रही है और मादक पदार्थों की धरपकड़ के साथ आरोपियों को जेल भेजने का काम किया जा रहा है।

पुलिस कप्तान सिंह का मैसेज.

पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह की अगुआई में कोरबा पुलिस द्वारा यह संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि सभ्य समाज में नशे जैसे बुराईयों का कोई स्थान न तो कभी था और न ही है। इसलिए हर स्तर पर इसे हतोत्साहित किया जाना चाहिए। ऐसा होने पर संबंधित तत्वों का मनोबल टूटेगा और वे मुख्य धारा में शामिल होने के लिए मजबूर होंगे। पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने सामाजिक बैठक में सायबर क्राइम को लेकर भी चर्चा की। इसके कई पहलुओं की जानकारी दी गई। लोगों से कहा गया कि किसी भी तरह के लुभावने विज्ञापनों के अलावा सोशल साइट पर आने वाली लिंक और बोगस फोन कॉल को इंटरटेन न किया जाए। हमारी सतर्कता से इस प्रकार के अपराध रूक सकते हैं और हम सामूहिक तरीके से साइबर ठगी के काम में लिप्त लोगों के नेटवर्क को ध्वस्त करने में सफल हो सकते हैं। पुलिस के इस प्रयास को लेकर विभिन्न समाज के प्रतिनिधियों ने संक्षिप्त में अपने विचार रखे और प्रयास की सराहना की। कार्यक्रम में अलग-अलग क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले लोगों सहित मीडिया कर्मियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

निजात अभियान को सफल बनाने सर्वसमाज से सहयोग की अपील.

पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के नेतृत्व में जिले में ड्रग्स, नारकोटिक्स व अवैध शराब के विरूद्ध अभियान निजात में बड़े पैमाने पर प्रभावी कार्यवाही की जा रही है एवं जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिले के अन्तर्गत हर छोटे-बड़े कस्बे, गावों एवं शहरों में निजात अभियान पर कोरबा पुलिस के जवानों के द्वारा नशा मुक्त कोरबा बनाने की अपील कर कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। जिसमें अभियान में लोगों का लगातार जन समर्थन भी मिल रहा है। इस अभियान में सख्त से सख्त कार्यवाही कर नशे के पैमाने को धवस्त करने की कोशिश की जा रही है। जिले में अभी तक ड्रंक एंड ड्राइव के मामले में 4 सौ से अधिक लोगों पर कार्यवाही की गई है । 4 माह में एनडीपीएस और आबकारी के करीब 1000 प्रकरण में कार्यवाही कर 1200 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है और जिसमें करीब 150 लोगों को जेल भेजा गया है।
लगभग 04 माह में रिकार्ड प्रकरण तैयार किये गये है, जिससे अवैध नशा करने वाले लोगों में खौफ का माहौल बना हुआ है। माह जुलाई 2022 से चलाये जा रहे इस निजात अभियान में समाज के हर वर्ग के लोगों ने अपनी हिस्सेदारी प्रकट की है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *