सीरीज पर कब्जा करने उतरेगी टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका की पलटवार करने पर होगी नजर…

IND vs SA 2nd ODI: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच मंगलवार, 19 दिसंबर को खेला जाएगा. जोहानसबर्ग (New Wanderers Stadium, Johannesburg) में खेले गए पहले मैच में गेंदबाजों की कातिलाना गेंदबाजी की बदौलत भारत ने लो-स्कोरिंग मैच में मेजबान टीम को आठ विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. गकेबरहा (St George’s Park, Gqeberha) में होने वाले इस मुकाबले में जीतने वाली टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना लेगी. केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी वाली युवा भारतीय टीम के हौसले बुलंद है और वह दूसरे वनडे मैच को जीतकर सीरीज को अपने नाम करना चाहेगी. दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका की नजर वापसी कर सीरीज को 1-1 से बराबर करने पर होगी. दोनों टीमों के बीच अब तक 92 वनडे खेले गए हैं, जिसमें दक्षिण अफ्रीका 50 और भारत 39 मैच जीतने में सफल रहा है. वहीं, तीन मैच रद्द हुए हैं.बता दें कि, पिछले मैच में भारतीय टीम ने हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया. गेंदबाजी में बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने वनडे करियर में पहली पारी पांच विकेट हॉल लिए जबकि दाएं हाथ के आवेश खान ने चार विकेट लेकर उनका भरपूर साथ दिया. हालांकि, मुकेश कुमार को अपने शुरुआती ओवरों में विकेट निकालने होंगे. पहले मैच में चाइनामैन कुलदीप यादव ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन दूसरे स्पिनर अक्षर पटेल को गेंदबाजी का मौका ही नहीं मिला. बल्लेबाजी में अपने वनडे डेब्यू पर नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलने वाले साई सुदर्शन के साथ रितुराज गायकवाड़ को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने की जरूरत है. टेस्ट सीरीज के लिए श्रेयस अय्यर अगले दोनों वनडे मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होंगे. उनकी जगह रजत पाटीदार को मौका मिल सकता है. इसके अलावा भारतीय टीम अपनी प्लेइंग इलेवन में और कोई बदलाव नहीं करना चाहेगी.

पिंक डे मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने अपने प्रशंसकों को खासा निराश किया. भारत की आग उगलती हुई गेंदबाजी के आगे मेजबान टीम महज 116 रन पर सिमट गई. टीम के लिए 8वें नंबर के बल्लेबाज एंडिले फेहलुकवायो ने सर्वाधिक 33 रन बनाए. गकेबरहा में होने वाले इस मैच में कप्तान एडेन मार्कराम को अपने बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. साथ ही वह खुद भी बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब होंगे. मध्यक्रम में अनुभवी डेविड मिलर को जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करनी होगी. गेंदबाजी में पिछले मैच में वनडे डेब्यू करने वाले नांद्रे बर्गर और वियान मुल्डर को शुरुआती विकेट चटकाने होंगे ताकि दक्षिण अफ्रीकी टीम भारतीय बल्लेबाजों पर दवाब बना सके. केशव महाराज और तबरेज शम्सी की स्पिन जोड़ी ने किफायती गेंदबाजी की लेकिन स्कोर बोर्ड पर इतने रन नहीं थे कि वे भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बना सके.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन
भारत : केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार.

दक्षिण अफ्रीका : एडेन मार्कराम (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी जॉर्जी, रासी वैन डेर डुसेन, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, वियान मुल्डर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, नांद्रे बर्गर, तबरेज शम्सी.

You May Also Like