राम गोपाल गर्ग ने लिया रेंज के नए डीआईजी का चार्ज, मीडिया से क्लियर किया अपना विजन, एसएसपी कुमार ने पत्रकारों के कामकाज को सराहा.

रायगढ़ . आईपीएस राम गोपाल गर्ग ने सोमवार की सुबह रेंज के नए डीआईजी का चार्ज लिया। गार्ड ऑफ ऑनर व अन्य औपचारिकता पूरी करने के बाद जिले के एसएसपी सदानंद कुमार ने अपने मातहतों संग उनका वेलकम किया। जिसके बाद डीआईजी गर्ग ने जिले के पुलिस अफसरों से इंट्रोडक्शन कर थानों, पुलिस चौकी और जिले की भौगोलिक स्थिति व कानून व्यवस्था की जानकारी के लिए पुलिस कंट्रोल रूम में मीटिंग ली वही दोपहर को डीआईजी गर्ग मीडिया से मुखातिब हुए।

पत्रकारों चर्चा के दौरान डीआईजी राम गोपाल गर्ग ने अपना विजन क्लियर करते हुए कहा कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना पहली प्राथमिकता होगी। सोशल पुलिसिंग, अपराधों की रोकथाम, पुलिसिंग में नवाचार पर जोर देते हुए डीआईजी गर्ग ने मीडिया को समाज का प्रतिबिंब बताया, पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जिला पुलिस द्वारा चलाए जा रहे सामुदायिक पुलिसिंग के कार्य को बेहतर बताते हुए कहा कि इसे आगे भी चलाया जाएगा। वही अपराधों की रोकथाम और पुलिस प्रणाली में आवश्यक सुधार के लिए अन्य विभागों की तरह पुलिसिंग में भी नवाचार की आवश्यकता है।

एसएसपी ने कहा सहयोगी है मीडिया.

मालूम हो कि बीते 27 जुलाई को राज्य शासन द्वारा रेंज आईजीपी के स्थानांतरण और नवीन पदस्थापना का आदेश जारी किया गया था। जिसके बाद राम गोपाल गर्ग आईपीएस ने रायगढ़ रेंज रायगढ़ के पहले डीआईजी का पदभार ग्रहण किया गया। इसके पूर्व श्री गर्ग प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज, सरगुजा के पद पर सेवाएं दे रहे थे।

मिलिए डीआईजी गर्ग से.

राम गोपाल गर्ग, वर्ष 2007 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं, छत्तीसगढ़ के जिला गरियाबंद, कोरिया, बालोद और विशेष सूचना शाखा में पुलिस अधीक्षक के पद पर कार्यरत रहे। जिसके बाद राज्यपाल के परिसहाय के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं । वर्ष 2015 से 2022 के बीच श्री गर्ग भारत सरकार के सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) में प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत रहे । प्रतिनियुक्ति से वापस आने के बाद डीआईजी रेंज राजनांदगांव में अपनी पोस्टिंग के बाद प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज, सरगुजा के रूप में सेवाएं दी इधर राज्य सरकार ने रायगढ़ रेंज के पहले डीआईजी के रूप में कामकाज सौंपा है।

ट्रेनी आईपीएस और पत्रकार विवाद में सुलह कराने निभाई थी अहम भूमिका.

वैसे तो डीआईजी राम गोपाल गर्ग काफी सौम्य व सरल स्वभाव के पुलिस अफसर माने जाते हैं और पुलिसिंग में कठोर निर्णय लेने से नहीं चूकते। याद हो कि एक से तीन जून तक रायगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के दूसरे दिन की रात प्रेस दीर्घा में प्रवेश करने को लेकर राजधानी से कवरेज करने आए पत्रकार श्री वैभव से पास दिखाने की बात को लेकर ट्रेनी आईपीएस उदित पुष्कर से जमकर विवाद हो गया था। जिसके बाद मामला तूल पकड़ता देख कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने ट्रेनी आईपीएस को ड्यूटी से हटा दिया था। घटना के दरमियान आईजी बीएन मीणा छुट्टी पर थे वही तीसरे दिन दोनों पक्षों की सुलह कराने रेंज इंचार्ज डीआईजी रामगोपाल गर्ग ने बैठक कराई और मामला शांत करवा अहम भूमिका निभाई थी।

You May Also Like