वर्चस्व की लड़ाई को लेकर चार दिवारियो के भीतर भिड़ने वाले कैदियों की सेंट्रल जेल से हुई रवानगी, जानिए कौन कहा गया.

बिलासपुर. जिन अपराधियों की वजह से सेंट्रल जेल में गैंगवार की घटनाएं बढ़ रही थी और जेल के अफसर घटना लेकर चुप्पी साधे रहते थे। आखिरकार उन ग्रुपों के चार बंदियों को जेल प्रबंधन ने कोर्ट से अनुमति लेने के बाद कटघोरा उपजेल, मुंगेली और जांजगीर चांपा में शिफ्ट कर दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार बीते कुछ दिनों से जेल के भीतर अपना वर्चस्व कायम रखने सेंट्रल जेल में लगातार गैंगवार की घटनाएं हो रही थी। जिसे लेकर अक्सर जेल प्रबंधन छुपता छुपाता रहा, इधर जेल प्रबंधन के हाथों से निकल चुके कुख्यात आरोपियों को राज्य की अलग अलग जेलों में शिफ्ट किया गया है। पिछले दिनों हुए गैंगवार के बाद जेल प्रशासन ने अदालत से अनुमति लेकर चार आरोपियों को जेल शिफ्ट किया है। जिनको जेल शिफ्ट किया गया है वे हत्याकांड समेत गैंगवार के आरोपी हैं।

मालूम हो कि सेंट्रल जेल में इस समय चार गैंग के बंदी है.

पहला गैंग.

पिछले साल 25 फरवरी को मुख्यमंत्री के नगर आगमन के दौरान हुए तालापारा मे नवीन महादेवा हत्याकांड का आरोपी है। इस मामले में राजा खान को कोरबा से गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। राजा के साथ ही इस केस के एक दर्जन आरोपी जेल में बंद है। हालांकि इस मामले का मास्टरमाइंड मुख्य आरोपी वसीम खान को कई माह बीत जाने के बाद भी पुलिस गिरफ्तार करने की हिम्मत नही जुटा पाई है।

दूसरा गैंग.

वहीं दूसरी तरफ इस साल 6 मई को होटल हैवंस पार्क के सामने छात्र नेता भास्कर वर्मा पर जानलेवा हमला करने के आरोप में हिस्ट्रीशीटर मैडी और उसके गैंग के दर्जनभर आरोपी जेल में बंद है।

तीसरा गैंग.

तीसरा गैंग संजू त्रिपाठी हत्याकांड के आरोपी कपिल त्रिपाठी का है। कपिल के साथ ही संजू हत्याकांड के 19 आरोपी सेंट्रल जेल में बंद थे।

चौथा गैंग.

वही चौथा गैंग तोरवा क्षेत्र के चुचुहियापारा हत्याकांड के आरोपियों का है। जेल में लगातार वर्चस्व की लड़ाई को लेकर इनके बीच मारपीट होते रहती थी।

जेल के बाहर के अलावा जेल के भीतर भी वर्चस्व की लड़ाई को लेकर मैडी और वसीम गैंग भिड़ते रहे, पहले जेल हॉस्पिटल में रूटीन चेकअप के लिए ले जाने के दौरान सिद्धार्थ शर्मा उर्फ छोटू पर वसीम ग्रुप के राजा ने पीछे से हमला कर दिया था। जेल प्रहरियों ने बीच बचाव कर हमलावर राजा की जमकर खातिरदारी की थी। इसके कुछ दिनों बाद ही सिद्धार्थ शर्मा उर्फ छोटू के साथियों ने जेल में राजा की जमकर पिटाई कर बदला लिया था। इसी तरह चुचुहियापरा हत्याकांड में बंद दीपक पिल्ले औए रितेश उर्फ उल्लू समेत 5 आरोपी पिछले सप्ताह तड़के सुबह मैडी पर जानलेवा हमला करने के लिए घुस आए थे,पर मैडी के साथी सिद्धार्थ उर्फ छोटू ने उल्टा हमलावरों को ही उनके हथियार लूटकर हमला कर घायल कर दिया था। लगातार जेल में हो रहे विवादों को देखते हुए जेल प्रबंधन ने जेल का माहौल शांत करने व कैदियों की सुरक्षा के मद्देनजर जो कैदी जिस संबंधित कोर्ट से निरुद्ध है उस कोर्ट से उन कैदियों के जेल ट्रांसफर करने की अनुमति मांगी थी।

अदालत से अनुमति मिलने के बाद चार कैदियों का जेल ट्रांसफर किया गया है। जिसमें संजू त्रिपाठी हत्याकांड के मुख्य आरोपी उसके भाई कपिल त्रिपाठी को कटघोरा जेल, तालापारा में नवीन महादेवा हत्याकांड के आरोपी राजा खान को मुंगेली जेल, गैंगवार के आरोपी रितेश निखारे उर्फ मैडी और उसके साथी सिद्धार्थ शर्मा उर्फ छोटू को जांजगीर के पोखरा जिला जेल में स्थानांतरित किया गया है।

जेल का माहौल शांत करना था – जेल अधीक्षक.

चार कैदियों के जेल ट्रांसफर को लेकर जेल अधीक्षक खोमेश मंडावी ने ‘OMG NEWS’ को बताया कि राजा खान,मैडी, सिद्धार्थ और कपिल त्रिपाठी को अलग अलग जेलों में शिफ्ट किया गया है।

जेल में शांति व्यवस्था बनाए रखना पहली प्राथमिकता इनके होने से जेल में अन्य बंदियों को बंदियों में डर का माहौल सा बन गया था, आवश्यकता पड़ने पर ऐसे अन्य बंदियों का भी ट्रांसफर किया जाएगा।

You May Also Like