शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की नब्ज टटोलने निकलने एमडी दुदावत,समय पर काम पूरा करने अफसरों को चेताया.

बिलासपुर. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे कार्यों का निगम कमिश्नर और एमडी कुणाल दुदावत ने निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने अधिकारियों और ठेकेदारों से कहा कि सभी प्रोजेक्ट काफी महत्वपूर्ण है,समय का विशेष ख्याल रखते हुए समय सीमा के भीतर पूरा करें,ताकि शहर और नागरिकों को इसका लाभ मिल सकें।

स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर में कई प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है,जिसका मौके पर जाकर एमडी कुणाल दुदावत ने मुआयना किया। सार्वजनिक हित और विकास से जुड़े इन प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने से नागरिकों को काफी सुविधाएं मिलेगी और बिलासपुर विकास का एक नया आयाम तय करेगा। सर्वप्रथम एमडी दुदावत ने तारबाहर थाना परिसर में बन रहे इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। जहां ठेका एजेंसी को मैन पावर बढ़ाने और थाने के पीछे जगह को भी पार्किंग के लिए तैयार करने के निर्देश दिए। इसके बाद कलेक्टोरेट परिसर में निर्माणाधीन मल्टीलेवल पार्किंग पहुंचकर निर्माण कार्य का जायजा लिया। कोन्हेंर गार्डन को भी डाॅ राजेंद्र प्रसाद उद्यान की तर्ज पर संवारा जा रहा है उसका भी एमडी ने निरीक्षण किया और बचे हुए कार्यों को दो सप्ताह में पूर्ण करने के निर्देश दिए । संजय तरण पुष्कर परिसर में स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बनाया जा रहा है इसके कामकाज को देखते हुए एमडी दुदावत ने अप्रैल तक काम को पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा अरपा प्रोजेक्ट और अरपा नदी में बनने वाले एसटीपी और नाले के स्थानों का भी मौके पर जाकर एमडी श्री कुणाल दुदावत ने जायजा लिया।

एक नजर स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट पर.

अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन-
अरपा नदी को संवारने और प्रदूषण से बचाने के लिए अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन योजना पर काम किया जा रहा है.योजना की लागत 93 करोड़ 70 लाख रूपये है। जिसमें नदी के दोनों किनारों पर इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक 1.80 किलोमीटर की फोरलेन आधुनिक सड़क बनाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट में नदी के दोनों ओर फोरलेन सड़क में डिवाइडर के साथ साथ सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा.इसके अलावा सड़क की पूरी लंबाई में आकर्षक स्ट्रीट और सोलर लाइट भी लगाई जाएगी। आकर्षक दिशा सूचक बोर्ड,बैठने के लिए बेंच रहेगा। नदी में नालों से निकलने वाले गंदे पानी को रोकने के लिए नाला भी बनाया जा रहा है।

कलेक्टोरेट मल्टीलेवल पार्किंग.

कलेक्टोरेट परिसर में लगभग 25 हजार वर्गफीट में मल्टीलेवल कार पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है जिसमें आधे से ज्यादा कार्य हो चुका है। 13 करोड़ 99 लाख रूपये की लागत से बनाए जा रहें मल्टीलेवल कार पार्किंग में बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर के अलावा दो फ्लोर और बनाया जा रहा है.जिसमें 250 कार और 250 बाइक पार्किंग की क्षमता होगी।

आईटीएमएस-कंसालिडेटेड स्मार्ट साल्यूलेशन इंप्लीमेंटेशन प्रोग्राम के तहत बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड आईटीएमएस की सुविधा शहर को देने जा रही है.जिसमें शहरी यातायात का व्यवस्थित संचालन किया जाएगा।इसके अलावा सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी यह योजना काफी महत्वपूर्ण है,तारबाहर थाना परिसर में बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है। जहां से पूरे शहर की निगरानी रखी जाएगी,निर्माण कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है। इसके अलावा आईटीएमएस प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट सिटी कार्यालय के द्वितीय फ्लोर में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का अंतरिम सेंटर तैयार किया गया है।

स्पोर्ट्स कांप्लेक्स- 9 करोड़ 92 लाख रूपये की लागत से संजय तरण पुष्कर परिसर में स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बनाया जा रहा है जहां होगा स्पोर्ट्स क्लब,स्विमिंग पुल,इंडोर ग्राउंड,मल्टी एक्टिविटी हाॅल,जिम,मेडिटेशन हाॅल,लेज़र स्पाॅ,सोना बाथ,जेकोजी,मसाॅज,ऑफिस स्पेस और रेस्टोरेंट। इसके अलावा भी शहर की पुरानी धरोहर और विरासतों को सहेजने का कार्य भी बिलासपुर स्मार्ट सिटी द्वारा किया जा रहा है जिसमें सर्व प्रथम अंग्रेजों के समय बनाए गए टाऊन हाल का जीर्णोद्धार करते हुए संवारा जा रहा है। एबीडी क्षेत्र में जल भराव को रोकने और उसके समाधान के लिए इंटीग्रेटेड वाटर ड्रेनेज सिस्टम पर कार्य किया जा रहा है,जिसमें इंटीग्रेटेड ड्रेनेज सिस्टम तैयार किया जा रहा है।

छठघाट में निगम द्वारा चलाया गया सामूहिक सफाई अभियान,नदी में जलकुंभी की सफाई.

स्वच्छता का संदेश देने और इसके प्रति आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से नगर पालिक निगम के आव्हान पर सामूहिक रूप से छठघाट और अरपा नदी में साफ-सफाई का विशेष अभियान चलाया गया। जिसमें निगम के अधिकारी-कर्मचारी स्वच्छता के ब्रांड एंबेसडर, रासेयो और सामुदायिक संगठन ने मिलकर घाट और नदी की साफ-सफाई की। इस दौरान सभी ने मिलकर घाट में झाड़ू लगा नदी से जलकुंभी निकालकर स्वच्छता का संदेश दिया।

निगम की अपील पर राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक और सामुदायिक संगठन के लोग सुबह 6.30 बजे से छठघाट में पहुंचने लगे थे। फिर शुरू हुआ स्वच्छता का विशेष अभियान,जिसमें नदी के भीतर उतरकर सभी ने एक साथ नदी में व्याप्त जलकुंभी को हटाया
इसके अलावा छठघाट में भी साफ-सफाई की गई।

You May Also Like