तस्वीरे – डायरिया प्रभावित क्षेत्र में उतरे निगम कमिश्नर दुदावत,बचाव और रोकथाम के लिए टीम को किया तैनात.

•डायरिया से बचाव और रोकथाम के लिए निगम ने झोंकी ताकत.

•जल विभाग,स्वास्थ्य विभाग और जोन की पूरी टीम तैनात.

•निगम कमिश्नर कुणाल दुदावत ने प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा.

•घर-घर दी जा रही दस्तक,जांच,क्लोरिन टेबलेट और लिक्विड वितरण,रहवासियों को किया जा रहा जागरूक.

•जांच के लिए 50 स्थानों से लिया गया पानी का सैंपल.

•मेडिकल मोबाइल यूनिट के माध्यम से भी शिविर,सेनेटाईजर समेत सफाई लगातार जारी.

बिलासपुर. शहर के चांटीडीह क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 56 में फैले डायरिया को रोकने और बचाव के लिए नगर पालिक निगम द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। शनिवार को निगम कमिश्नर कुणाल दुदावत ने प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा बचाव एवं रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। प्रभावित क्षेत्र में नगर निगम द्वारा जल विभाग,स्वास्थ्य और जोन कार्यालय की पूरी टीम को तैनात किया गया है। टीम प्रभावित क्षेत्र के प्रत्येक घरों में जाकर सर्वे कर रही है,पीड़ित व्यक्ति के इलाज की व्यवस्था तथा गंभीर होने की दशा में तत्काल सिम्स या जिला अस्पताल में भर्ती कराने की व्यवस्था की जा रही है, इसके अलावा घरों में क्लोरो सेफ लिक्विड का वितरण, साफ-सफाई लगातार किया जा रहा है । डायरिया की खबर मिलने के बाद कल शाम से ही नगर निगम द्वारा बचाव के लिए प्रयास शुरू कर दिया गया था। प्रभावित क्षेत्र के हर घर में क्लोरो सेफ लिक्विड बांटा जा रहा है। जिसे पानी में मिलाकर पीने के लिए समझाइश दी जा रही है। इसके अलावा निगम के जल विभाग द्वारा प्रभावित क्षेत्र के 50 स्थानों से पानी का सैंपल लिया गया है,जिसे जांच के लिए लैब भेजा गया है।

कमिश्नर का दौरा और टिप्स.

निगम कमिश्नर कुणाल दुदावत ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिसमें वार्ड क्रमांक 56 से लगे क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने, साफ-सफाई और क्लोरिन टेबलेट का वितरण तथा घरों में जाकर किसी के बीमार होने का पता लगाने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा पाइप लाइन की लगातार मानिटरिंग के भी निर्देश अधिकारियों को दिए है ताकि किसी भी प्रकार का कोई लीकेज ना हों। साथ ही पानी की टेस्टिंग भी लगातार जारी रखने के निर्देश दिए हैं। कहीं पर कोई पाइप लाइन नालियों के उपर से गुजरी हैं तो उसे तत्काल शिफ्ट करने के सख्त निर्देश कमिश्नर दुदावत ने जल विभाग के अधिकारियों को दिए है। क्षेत्र में जनजागरूकता के लिए मुनादी कराने के भी निर्देश कमिश्नर ने दिए। निगम कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम द्वारा वार्ड में ही लगाए स्वास्थ्य शिविर का भी निरीक्षण किया। लोगों के इलाज और डायरिया के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है।

मेडिकल मोबाइल यूनिट तैनात.

डायरिया प्रभावित क्षेत्र चांटीडीह में हेल्थ कैंप के अलावा मेडिकल मोबाइल यूनिट को भी तैनात किया गया है। जिसमें डायरिया के मरीजों समेत क्षेत्र के सभी नागरिकों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जा रहा है तथा निःशुल्क दवाइयों का वितरण भी किया जा रहा है। स्वास्थ्य शिविर में नगर निगम के चिकित्सक भी अपनी सेवाएं दें रहें हैं।

पानी में क्लोरिन और उबालकर पीने की समझाइश.

नगर निगम द्वारा कल से ही क्षेत्र में क्लोरिन लिक्विड और जिंक टेबलेट का वितरण किया जा रहा है। टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों को पानी उबालकर पीने,क्लोरिन को पानी में मिलाकर 20 मिनट बाद पीने तथा ओआरएस का घोल समय-समय पर पीने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

सफाई और पानी की टेस्टिंग लगातार जारी.

चांटीडीह क्षेत्र में साफ-सफाई का कार्य भी लगातार जारी है,सड़क,नाली और घरों के आस-पास विशेष तौर पर सफाई की जा रही है ताकि किसी भी प्रकार का संक्रमण और ना फैले। ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव और पूरे क्षेत्र को सेनेटाइज किया जा रहा है।

डायरिया से बचाव और रोकथाम के लिए लगातार प्रयास जारी.

निगम कमिश्नर कुणाल दुदावत ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर व्यवस्था के संदर्भ में आवश्यक निर्देश दिए गए। डायरिया से बचाव और रोकथाम के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। पानी का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है, रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

You May Also Like