OMG ब्रेकिंग- डीजीपी की पहल रंग लाई,पुलिसकर्मियों के बच्चों की शिक्षा में अब नही आएगी कोई समस्या, कम दर पर मिलेगा लोन..

रायपुर. प्रदेश के पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए अच्छी खबर है। डीजीपी डीएम अवस्थी की पहल पर 15 हजार बच्चों को पिछले दो वर्षों में 10 करोड़ रुपये से अधिक की राशि उपलब्ध करायी गई है वही उच्च शिक्षा हेतु शैक्षणिक लोन के लिये करीब 70 लाख रूपये, शिक्षा निधि से 8 करोड़ से अधिक और डीजीपी मैरिट स्कॉलरशिप योजना के तहत 1 करोड़ 26 लाख रूपये प्रदान किया गया है।

पुलिसकर्मियों के लिये सबसे बड़ी समस्या बच्चों की पढ़ाई का खर्च होता है । लेकिन छत्तीसगढ़ पुलिस के कर्मचारियों के लिए बच्चों की पढ़ाई का खर्चा कोई समस्या नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा पुलिसकर्मियों के 15 हजार बच्चों को पिछले दो वर्षों में 10 करोड़ रुपये से अधिक की राशि उपलब्ध करायी गई है । उच्च शिक्षा हेतु शैक्षणिक लोन के लिये करीब 70 लाख रूपये, शिक्षा निधि से 8 करोड़ से अधिक और डीजीपी मैरिट स्कॉलरशिप योजना के तहत 1 करोड़ 26 लाख रूपये प्रदान किया गया है।

अर्थ के अभाव में शिक्षा से वंचित न होना पड़े. डीजीपी..

डीजीपी श्री डीएम अवस्थी ने बताया कि पुलिसकर्मियों के बच्चों को अर्थ के अभाव में शिक्षा से वंचित ना होना पड़े इसके लिये जरूरतमंदों को तत्काल सहायता उपलब्ध करायी जा रही है। हमारा उद्देश्य है कि पुलिसकर्मियों के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। अक्सर देखने में आता है कि उच्च शिक्षा हेतु महंगी फीस के लिये बैंकों से ज्यादा ब्याज पर लोन लेना पड़ता है। लेकिन पुलिस परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा पूर्ण करने हेतु सस्ते दर पर 5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से उच्च शैक्षणिक लोन कल्याण निधि से उपलब्ध कराया जा रहा है। विगत दो वर्षों में ही उच्च शिक्षा पूर्ण करने हेतु पुलिसकर्मियों के बच्चों को लगभग 70 लाख रूपये शैक्षणिक लोन के रूप में दिये गये हैं।

देश का भविष्य बच्चे होते हैं और भविष्य निर्माण के लिये अच्छी शिक्षा बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार आर्थिक समस्या के चलते कई परिवार बच्चों को बेहतर शिक्षा नहीं दिला पाते हैं। लेकिन पुलिस विभाग की योजनाओं की वजह से पुलिसकर्मियों के बच्चों को ऐसी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ रहा है। विगत दो सालों की बात करें तो शिक्षा निधि से करीब 15 हजार बच्चों को राशि उपलब्ध करायी गयी है। इन बच्चों को जनवरी 2019 से अब तक 8 करोड़ 42 लाख 57 हजार रूपये शिक्षा निधि के रूप में दिये गये हैं। शिक्षा निधि के अंतर्गत पुलिस अधिकारी/कर्मचारी के दो बच्चों के लिये पहली से पांचवी कक्षा तक 1 हजार रूपये, छठवीं से स्नातक के लिये 3 हजार से 10 हजार रूपये तक छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। डीजीपी मैरिट स्कॉलरशिप योजना अंतर्गत 450 बच्चों को 1 करोड़ 26 लाख 32 हजार रूपये प्रदान किये गये हैं। इस योजना में बच्चों को 10वीं में 85 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर दो हजार रूपये प्रतिमाह दो वर्ष तक एवं 12वीं में 80 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर 3 हजार रूपये प्रतिमाह स्नातक स्तर तक की शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। उच्च शिक्षा हेतु शैक्षणिक लोन की योजना की वजह से अब पुलिसकर्मियों को बच्चो के लिये अधिक दर पर बैंकों से लोन नहीं लेना पड़ रहा है। मात्र 5 प्रतिशत की ब्जाज दर पर शैक्षणिक लोन मिल रहा है। विगत दो वर्षों में 69 लाख 35 हजार 678 रूपये शैक्षणिक लोन वितरित किया गया है।

You May Also Like