नरक चतुर्दशी विशेष- सूर्यग्रहण में क्या करे क्या न करें, राशियों पर असर और कार्तिक मास की खगोलीय घटनाओं पर एक नजर,बता रहे पंडित पाण्डेय.

पंडित अनिल पाण्डेय.

खण्डग्रास सूर्यग्रहण.

इस वर्ष 25 अक्टूबर 2022,को कार्तिक मास के अमावस्या तिथि दिन मंगलवार को दिल्ली के स्थानीय समय अनुसार दोपहर के 14 बजकर 29 मिनट पर सूर्यग्रहण लगेगा तथा शाम के 18 बजकर 32 मिनट पर समाप्त होगा। चुँकि यह खण्डग्रास सूर्यग्रहण है अत: सूर्य पूरी तरह से नही ढकेंगे बल्की सूर्य का सिर्फ 44% हिस्सा पर ही ग्रहण का प्रभाव होगा!

ग्रहण का सूतक.

ग्रहण 25 अक्टूबर दोपहर को लगेगा, परन्तु ग्रहण का सूतक 10 घण्टा पहले अर्थात 25 अक्टूबर को प्रात: 04 बजकर 29 मिनट पर ही प्रारंभ हो जायेगा!

सूतक में निषेध.

ग्रहण से 10 घण्टा पूर्व ही वातावरण में हानिकारक किरणों का प्रभाव प्रारंभ हो जायेगा। ऐसे में कुछ कार्य ऐसे है जिनको करने से बचना चाहिए!

सूतक काल में भोजन बनाना और खाना दोनों ही निषेध है! ऐसा करने पर इसका स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तथा भिन्न भिन्न प्रकार के रोगों से ग्रसित होने की संभावना रहती है।

ग्रहण काल में किसी भी मंदिर में और मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश नही करना चाहिए।

ग्रहण काल में किसी को भी सोना नही चाहिए।

ग्रहण काल में सहवास नही करना चाहिए।

ग्रहण काल में गर्भवती महिलाओं को ना तो सोना चाहिए और ना ही धारदार हथियार, चाकू आदि से कुछ काटना चाहिए और ना ही सूई धागे से कुछ भी सिलाई-कटाई करना चाहिए।

ग्रहण के समाप्ति से पहले ही सूर्यास्त हो जाने के कारण दूसरे दिन बीना ग्रहण के सूर्योदय तक दोषकाल रहेगा। अत: दोषकाल के प्रभाव के कारण इस बार गोवर्धन पूजा और अन्नकूट का त्योहार नही मनाया जायेगा,क्योंकि सूतक, ग्रहण और दोषकाल के बने भोजन से भगवान को भोग नही लगाया जा सकता है।

ग्रहण का सभी राशियों पर प्रभाव.

इस ग्रहण के समय सूर्यदेव तुला राशि में हैं अत: तुला राशि के साथ साथ अन्य राशियों पर भी इस ग्रहण का प्रभाव पड़ेगा।

मेष.
मेष राशि वालों पर इसका मध्यम प्रभाव पड़ेगा तथा मेष राशि वालों के पति-पत्नि अस्वस्थता के शिकार हो सकते है.

वृष.
वृषभ राशि वालों के लिए यह ग्रहण बहुत कष्टकारी रहेगा! उनको मृत्युतुल्य कष्ट हो सकता है.

मिथुन.
मिथुन राशि वालों के लिए यह ग्रहण किसी ना किसी कारण से मानहानि करवायेगा.

कर्क.
कर्क राशि वालों के लिए यह ग्रहण शुभ रहेगा तथा उनके सुखों में वृद्धि करेगा.

सिंह.
सिंह राशि वालों के लिए भी यह ग्रहण शुभफलदायी रहेगा तथा सिंह राशि के जातकों को लाभ पहुँचायेगा.

कन्या.
कन्या राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण ठीक नही रहेगा तथा कन्या राशि के जातकों के कार्यों में विघ्न उत्पन्न करेगा.

तुला.
तुला राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण विशेष हानि कारक रहेगा तथा तुला राशि के जातकों को बहुत सावधानी रखने की आवश्यकता है उसके साथ किसी प्रकार का घात, धोखा हो सकता है। जिसमें उनके उपर खतरा बहुत अधिक रहेगा.

वृश्चिक.

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए भी यह ग्रहण शुभ नही है वृश्चिक राशि के जातकों को ग्रहण के परिणामस्वरूप किसी दुर्घटना या मानसिक आघात का शिकार होना पड़ सकता है.

धनु.

धनु राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण हानि का कारण बनेगा तथा धनु राशि के जानकों को हानि का सामना करना पड़ सकता है!

मकर.
मकर राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण शुभ रहेगा तथा मकर राशि के जातकों के शोभा में वृद्धि करायेगा !

कुम्भ.
कुम्भ राशि के जातकों को यह ग्रहण चिन्ता में वृद्धि करवायेगा!

मीन.
मीन राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण शुभ रहेगा तथा मीन राशि के जातकों के सुखों में वृद्धि होगी!

विशेष ध्यान दे.

ग्रहण लगते समय स्नान, ग्रहण काल में जप व शान्ति विधान तथा ग्रहण के मोक्ष के समय दान-पुण्य करना एवं ग्रहण समाप्ति के उपरांत पुन: स्नान करना चाहिए!

बचाव का उपाय.

ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए गायत्रीमंत्र ( ॐ भूर् भुवः स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि।धियो यो नः प्रचोदयात् ) एवं महामृत्युंजय मंत्र ( ॐ ह्रौं जूं सः ॐ भूः भुवः स्वः ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्‌ उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात्‌ स्वः भुवः भूः ॐ सः जूं ह्रौं ॐ ) का जाप करना चाहिए। इसके अतिरिक्त यदि जो कोई मनुष्य दीक्षा ग्रहण किया हुआ है और उसे उनके गुरु द्वारा प्रदत्त मंत्र प्राप्त है तो उस मंत्र का जाप भी संकटों से मुक्ति दिलाता है।

सूर्यग्रहण, चन्द्रग्रहण और तुलासंक्रान्ति.

इस कार्तिक मास में तीन-तीन खगोलिय घटनाऐं घटित हो रही हैं

1.17 अक्टूबर 2022, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि दिन सोमवार पुनर्वसु नक्षत्र, सिद्धि योग, बालव करण में शाम के 19:23 बजे तुला की संक्रान्ति घटित हुई है.

2.25 अक्टूबर 2022, कार्तिक मास की अमावस्या तिथि, दिन मंगलवार, चित्रा नक्षत्र, विष्कम्भ योग, नाग करण में दिन के 14:29 बजे सूर्य ग्रहण लगेगा जो सायंकाल 18:32 बजे समाप्त होगा.

3.8 नवम्बर 2022, कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि, दिन मंगलवार, भरणी नक्षत्र, व्यातिपात योग, बव करण में जब चन्द्रमा मेष राशि में होंगे तो दिन के 14:39 बजे चन्द्रग्रहण लगेगा जो सायंकाल 18:19 बजे समाप्त होगा.

You May Also Like