आजादी के अमृत महोत्सव पर नगर निगम व रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. का आज से 6 दिवसीय होंगे कई प्रोग्राम.

कुछ इस तरह होगा प्रोग्राम का शेड्यूल.

लगातार 75 घंटे रेडियो प्रसारण से रायपुर स्मार्ट सिटी लोगों को बताएगा योजनाओं का महत्व

महिलाएं, बच्चें नाईट साइकिलिंग से देंगे अमृत महोत्सव को नया रंग, हेरिटेज वॉक से जानेंगे अपने शहर की विरासत.

स्वच्छ भारत मिशन के कचरा महोत्सव, कचरा दिवस से मिलेगा स्वच्छता का संदेश, जोन स्तर पर सफाई मित्र होंगे सम्मानित.

रायपुर.आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर स्मार्ट सिटी मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, भारत सरकार एवं राज्य शहरी विकास अभिकरण के मार्गदर्शन में बुधवार से आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव पर रायपुर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. इस अवसर पर एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली की उपयोगिता के संबंध में आम लोगों को अवगत कराने दक्ष परिसर में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित कर जनप्रतिनिधियों,नागरिकों,युवाओं, महिलाओं, स्कूली छात्र-छात्राओं, स्वयंसेवी, सामाजिक, व्यापारिक संगठनों आदि को आमंत्रित कर संचालित नवाचारों से अवगत कराएगा।

अमृत महोत्सव की विशेष थीम से खुद को जोड़ते हुए रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड एफ.एम. रेडियो चैनल के साथ मिलकर लगातार 75 घंटे अपने योजनाओं एवं कार्यक्रमों को रेडियो के माध्यम से पहुंचाने वाला देश का पहला स्मार्ट सिटी होगा। महोत्सव के अंतर्गत हेरिटेज वॉक, वॉकिंग, साइकिलिंग, जूनियर साइकिल चैंपियंस, ओपन स्ट्रीट जैसे इवेंट आयोजित कर आम लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा, सुरक्षा, पर्यावरण व ऐतिहासिक विरासत से जोड़ने प्रेरित किया जाएगा। अमृत महोत्सव के अंतर्गत नगर पालिक निगम के साथ मिलकर स्वच्छ भारत मिशन कचरा महोत्सव, कचरा पृथक्करण, सफाई मित्र सम्मान जैसे महत्वपूर्ण आयोजन भी इस दौरान कर रहा है।

महापौर एजाज़ ढेबर एवं आयुक्त प्रभात मलिक के मार्गदर्शन में अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों की तैयारियों के संबंध में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. के अतिरिक्त प्रबंध संचालक चंद्रकांत वर्मा ने मंगलवार को स्वच्छ भारत मिशन व स्मार्ट सिटी की टीम की बैठक ली एवं भारत सरकार व राज्य शहरी विकास अभिकरण के निर्देशों के अनुरूप नियत दिवसों में आयोजन के निर्देश दिए है। उक्त आयोजन आज से 3 अक्टूबर तक आयोजित होगा।

कचरा महोत्सव.

स्वच्छ भारत मिशन द्वारा कचरा महोत्सव का आयोजन 2 अक्टूबर को होगा। कचरे को नया कलेवर देकर उसकी उपयोगिता के प्रति जागरूकता लाने में कचरा महोत्सव के प्रथम आयोजन से रायपुर को विशेष पहचान मिल चुकी है, इसके तहत डिस्पोजे़बल कचरे को नियंत्रित करने बर्तन भंडार का संचालन कर रहे स्वयंसेवी व महिला सहायता समूह सम्मानित किए जाएंगे। इस दौरान अनुपयोगी वस्तुओं को संवारकर कलात्मक स्वरूप दिए गए पात्रों की प्रदर्शनी के आयोजन के साथ ही सफाई मित्र भी अमृत सम्मान से सम्मानित होंगे।

अमृत दिवस.

स्वच्छ भारत मिशन के तहत 29 सितंबर को नगर पालिक निगम के विभिन्न जोन में स्थानीय प्रेरकों, स्वच्छग्राहियों, एन.जी.ओ. एवं स्व-सहायता समूह, रेग पिकर्स, स्वच्छता एम्बेसडर्स आदि को आमंत्रित कर “कचरा अलग करो” अमृत दिवस का आयोजन होगा, जिसमें डोर-टू-डोर स्त्रोत पृथक्कीकरण का प्रशिक्षण देकर सूखे व गीले कचरे के संबंध में लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसी कड़ी में 30 सितंबर को सार्वजनिक शौचालय सफाई जनभागीदारी अमृत दिवस का आयोजन होगा, जिसमें आम नागरिकों से सामुदायिक व जन शौचालयों के रखरखाव के संबंध में मॉनिटरिंग ऐप के माध्यम से फीडबैक लिए जाएंगे।

ओपन स्ट्रीट इवेंट.

महोत्सव के अंतर्गत 1 अक्टूबर को ओपन स्ट्रीट इवेंट के तहत स्वास्थ्य, स्वच्छता, सुरक्षा के संबंध में नुक्कड़-नाटक की प्रस्तुति होगी एवं इट स्मार्ट चैलेंज के तहत गुणवत्तायुक्त भोजन की उपयोगिता के संबंध में स्ट्रीट फूड वेंडर्स व आम लोगों को जागरूक किया जाएगा।

महिला साइकिलिंग एवं वॉकिंग इवेंट.

महिलाओं एवं बच्चों के लिए 2 अक्टूबर की शाम रात्रिकालीन साइकिलिंग व वॉकिंग इवेंट आयोजित होंगे। कलेक्ट्रेट मल्टीलेवल पार्किंग से इसी शाम बच्चों के लिए जूनियर चैंपियंस साइकिलिंग का आयोजन होगा। बच्चों को उत्तम स्वास्थ्य व पर्यावरण से जोड़ने एवं महिलाओं के सुरक्षित भ्रमण का संदेश इस कार्यक्रम के माध्यम से दिया जाएगा।

हेरिटेज वॉक.

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. द्वारा अमृत महोत्सव के अंतर्गत हेरिटेज वॉक का आयोजन 3 अक्टूबर की सुबह बूढ़ातालाब से किया जाएगा एवं आम नागरिकों को रायपुर की विरासत से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों का भ्रमण का अवसर देकर इन स्थलों की उपयोगी जानकारी दी जाएगी।

You May Also Like