मासूम रेहान का निजी अस्पताल में होगा नि:शुल्क इलाज, जन्म से बोलने में है असक्षम…

जशपुरनगर। जन्म से बोलने में अक्षम दो साल के मासूम रेहान तिर्की का नि:शुल्क इलाज होगा. रेहान के पिता ईश्वर तिर्की ने इलाज के लिए जनदर्शन में सहायता मांगी थी. कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की पहल पर अब रेहान का इलाज रायपुर के निजी चिकित्सालय में नि:शुल्क होगा.

जिले के कांसाबेल ब्लॉक के ग्राम पंचायत कोगाबहरी के आश्रित ग्राम नरियरडांड़ निवासी रेहान तिर्की जन्म से बोल पाने में अक्षम है. स्थानीय स्तर पर उन्होंने बहुत इलाज कराया. लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. डाक्टर उसे इलाज के लिए बड़े अस्पताल में दिखाने की सलाह दी थी. इस पर स्वजनों ने रायपुर के एक निजी अस्पताल में उसका इलाज कराया. इसके बाद भी रेहान बोल नहीं पा रहा है.

ऐसे में रेहान के पिता ईश्वर तिर्की ने अपने बेटे के इलाज के लिए सीएम कैम्प में आयोजित जनदर्शन में सहायता मांगी थी. सीएम कैम्प के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की चिरायु टीम ने रेहान की जांच की है. टीम ने मासूम रेहान को क्लीफ्ट लिप पैलेट नामक बीमारी से पीड़ित के रूप में चिन्हांकित किया है. चिरायु टीम के प्रभारी डॉ. अरविन्द रात्रे ने बताया कि कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देश पर रेहान का रायपुर में इलाज कराने की तैयारी पूरी कर ली गईं है.

इलाज के बाद घर पहुंची सुकांति

भोजन पकाने के दौरान दुर्घटनावश आग से झुलस कर दिव्यांगता का शिकार हुई सुकांति चौहान पति नंदकुमार चौहान रायपुर स्थित डीकेएस अस्पताल में उपचार के बाद वापस अपने घर आ गई है. आग में सुकांति का दोनों पैर बुरी तरह से झुलस गए थे. स्थानीय अस्पताल में इलाज के बाद वह स्वस्थ तो हो गई थी, लेकिन चल-फिर नहीं पा रही थी. सुकांति ने इलाज में सहायता के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से अनुरोध किया था. मुख्यमंत्री के निर्देश पर सुकांति को एंबुलेंस से रायपुर ले जा कर डीकेएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

सीएम ने पूछा था हालचाल

डीकेएस अस्पताल के चिकित्सकों ने सुकांति के पैरों का सफल ऑपरेशन किया है. ऑपरेशन के बाद 15 दिनों तक सुकांति डाक्टरों की निगरानी में रही. अब वह वापस अपने घर पहुंच कर आराम कर रही है. जल्द ही वह सामान्य लोगों की तरह चलने-फिरने लगेगी. उपचार की व्यवस्था के लिए सुकांति और उसके पति ने मुख्यमंत्री का आभार जताया है. मुख्यमंत्री साय ने स्वयं फोन पर उपचार के दौरान सुकान्ति से बात की थी, और उसका हालचाल पूछते हुए जल्द स्वस्थ होने की शुभकामनायें दी थी.

You May Also Like