निगम कमिश्नर दुदावत की समीक्षा बैठक में दो टूक भूखंड और दुकानों की राशि जमा नहीं करने वालों का आबंटन होगा निरस्त.

बिलासपुर. नगर पालिक निगम द्वारा विभिन्न स्थानों के भूखंड दुकान और आवासों को नीलामी के माध्यम से विक्रय किया गया था। नीलामी में उच्च दर के आधार पर आबंटित हितग्राहियों में से कई लोगों के द्वारा एक साल से अधिक समय बीत जाने के बाद भी अब तक राशि जमा नहीं की गई है। ऐसे हितग्राहियों का आबंटन निरस्त करने का निर्देश निगम कमिश्नर कुणाल दुदावत ने बुधवार को समीक्षा बैठक में दिए है।

आबंटित हितग्राहियों को संपदा विभाग द्वारा राशि जमा कर रजिस्ट्री कराने को लेकर पांच से छः बार सूचना और स्मरण पत्र जारी किया गया है। बावजूद उसके हितग्राहियों द्वारा रूचि नहीं ली जा रही है। यदुनंदन नगर,राजकिशोर नगर और व्यापार विहार में भूखंड,आवास और दुकान के कुल 123 हितग्राहियों ने अब तक राशि जमा नहीं किए है। इसके अलावा राशि जमा कर रजिस्ट्री नहीं कराने वालों को दो दिन के भीतर रजिस्ट्री कराने के निर्देश भी दिए गए।

जारी रखें घुमंतू मवेशियों का धड़पकड़ अभियान.

विकास भवन के दृष्टी सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में निगम कमिश्नर दुदावत ने अतिक्रमण विभाग और सभी जोन कमिश्नरों को खुलें में घूमने वाले मवेशियों के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी रखने के निर्देश दिए है और रात में भी विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए। मालूम हो कि पिछले डेढ़ महीने में नगर निगम द्वारा क्षेत्र में 2700 से अधिक मवेशियों को पकड़ा गया है। बैठक में निगम कमिश्नर ने निदान पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का समय सीमा में निराकरण नहीं करने पर ज़िम्मेदार विभाग प्रमुखों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी। निर्माणाधीन कार्यों को समय सीमा के भीतर पूर्ण कराने और संबंधित जोन कमिश्नरों को निरीक्षण करने के निर्देश निगम कमिश्नर ने दिए। इसके अलावा राजस्व वसूली की धीमी वसूली और पर्याप्त स्टाफ नहीं रखने पर ठेका कंपनी स्पायरों के एमडी को भी तलब करने के निर्देश दिए गए है। निगम के संपत्ति कर में निगम सीमा अंतर्गत वास्तविक संपत्तियों को जीआईएस आधारित सर्वे से मिलान करने के भी निर्देश दिए गए। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री मितान योजना और भवन अनुज्ञा पोर्टल के तहत मिले आवेदनों का समय सीमा के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिए। देरी होने पर संबंधित अधाकारी और इंजीनियर के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी निगम कमिश्नर ने दी।

जल भराव की न हो स्थिति निर्मित.

बारिश के दौरान जल भराव ना हो इसके लिए नाली की सफाई नियमित तौर पर करने और जोन कमिश्नर को इसके मानिटरिंग के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत नवीन सर्वे के आधार पर पट्टा की प्रक्रिया और टीएल प्रकरण के निराकरण को प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश निगम कमिश्नर अधिकारियों को दिए। बैठक में निगम कमिश्नर ने स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा की सर्वेक्षण के तहत सभी कार्य मिशन मोड पर करें,इस पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी जोन कमिश्नरों को अपने क्षेत्रों में सफाई कार्य की माॅनिटरिंग और नाली सफाई कार्य का सतत रूप से निगरानी करने के निर्देश दिए। सड़कों पर रखें मलबे को हटाने और कार्रवाई करने को भी कहा। भवन नियमितीकरण, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर,डीएमएफ फंड से स्वीकृत कार्यों की भी समीक्षा निगम कमिश्नर ने की।

You May Also Like