भूख लगे तो अनहेल्दी खाने की बजाय चुने हेल्दी Option, जाने क्या हो सकती है वो चीजें

Health Tips : जब हमें भूख लगती है, तो हम जो मिल जाए वो खा लेते हैं और ये नहीं सोचते कि हम हेल्दी खा रहे हैं यह अनहेल्दी. ज्यादातर लोग तो ऐसी भूख को शांत करने के लिए 2 मिनट वाली मैगी बना कर खा लेते हैं या फिर काम से थके हारे आए हैं और कुछ भी बनाने का मन नहीं है तो पिज्जा, पास्ता, चाइनीज, मोमो आर्डर कर लेते हैं. इससे भूख तो शांत हो जाती है, लेकिन शरीर को जो जरूरी न्यूट्रिएंट्स चाहिए थे उनका क्या? इसलिए इन चीजों को खाने के बजाय इनकी जगह इनके हेल्दी ऑप्शन्स को चुनें और खाएं. आज हम आपको बताएंगे कि क्या हो सकते हैं हेल्दी ऑप्शन.

चॉकलेट्स की जगह प्रोटीन बार

कई लोग बहुत सारे रिसर्च को फॉलो करते हुए अपने स्ट्रेस और थकान दूर करने के लिए चॉकलेट्स खा लेते हैं, जबकि इसमें मौजूद शुगर आपके शरीर में इंस्टेंट एनर्जी पैदा कर केवल थोड़े से ही समय के लिए आपको स्ट्रेस फ्री करते हैं, जबकि काम तो काफी देर तक करना है. इसलिए Long Term तक अच्छा Feel करने के लिए चॉकलेट्स की जगह प्रोटीन बार खाएं.

चिल्ली पोटाटो की जगह चिल्ली चना

टोमाटो सॉस और चिल्ली सॉस में बने चिल्ली पोटाटो का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और ये भूख भी शांत कर देता है, लेकिन क्या आपको नहीं मालुम की ये हेल्दी बिल्कुल भी नहीं होते. हर कोई जानता है आलू मतलब कार्बोहाइड्रेट. इसलिए चिल्ली पोटाटो की जगह चिल्ली चना खाएं और अपनी भूख शांत करें.

मैगी की जगह ओटमील भी खाया जा सकता है

ऐसा आपको कोई इंसान नहीं मिला होगा जिसने मैगी पसंद नहीं होगी. अब तो बच्चों को भी टीफिन में मैगी दी जाती है. ये तुरंत बन जाता है इसलिए आप सुबह-सुबह बनाकर दे देती हैं और इसलिए शाम को भी बनाकर खा लेती हैं. मैगी बच्चो बड़ो किसी के लिए भी हेल्थी नहीं है. इसलिए अब मैगी की जगह ओटमील बनाकर दें. ये भी तुरंत बन जाता है और मैगी से हजार गुना ज्यादा हेल्दी होता है.

सॉफ्ट ड्रिंक्स की जगह जूस ही पी लें

अगर भूख बिल्कुल भी बरदाश्त नहीं हो रही है और सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने वाली हैं तो जूस ही पी लें. ये हेल्दी भी होते हैं और अगले एक घंटे तक आपकी भूख भी शांत कर देंगे. इसमें काफी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जो आपके पूरे दिन के न्यूट्रिएंट्स का कोटा भी पूरा कर देंगे.

क्रीम बिस्किट की जगह नमकीन और पीनट बटर खाएं

कई बार ऑफिस में काम करने के दौरान भी तेज की भूख लग जाती है और हम मंचिंग के लिए क्रीम बिस्किट खा लेते है, जबकि क्रीम बिस्किट की जगह आटे से बनी नमकीन पर पीनट बटर लगाकर खाएं.

चिप्स की जगह खाएं मखाना, पॉपकॉर्न

अक्सर हल्की भूख में जो चीज सबसे ज्यादा पसंद की जाती है वो है चिप्स. आजकल तो मार्किट में कई तरह के फ्लेवर वाले चिप्स मिलने लगे हैं. पर ये पैकेट बंद चिप्स सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते. आप इसकी जगह मखाने, पॉपकॉर्न खा सकते हैं.

You May Also Like