IPS की तैयारी के लिए डॉ. विकास दिव्‍यकीर्ति की बुक सबसे बेस्ट

देशभर में हर साल लाखों लोग संघ लोकसेवा आयोग की तैयारी करते हैं. इसके लिए वे अलग-अलग कोचिंग सेंटर्स और यूट्यूब चैनल्‍स को सब्‍सक्राइब करते हैं ताकि उनकी आईएएस, आईपीएस बनने की राह आसान हो जाए. इनमें डॉ. विकास दिव्‍यकीर्ति और उनका इंस्‍टीट्यूट दृष्टि आईएएस अलग ही स्‍थान रखता है. डॉ. विकास दिव्‍यकीर्ति किसी भी विषय को हिंदी में समझाते हैं. इससे स्‍टूडेंट्स को काफी आसानी हो जाती है. हर साल उनके काफी स्‍टूडेंट्स यूपीएससी एग्‍जाम क्‍वालीफाई करते हैं. इसी का नतीजा है कि उनके यूट्यूब चैनल दृष्टि आईएएस के लाखों सब्‍सक्राइबर्स हैं.

अगर आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो हम आपके लिए दृष्टि आईएएस की कुछ महत्वपूर्ण किताबों के बारे में जानकारी यहां पर दे रहे हैं. बता दें कि हिंदी मीडियम के छात्रों के लिए दृष्टि आईएएस सबसे अच्छा संस्थान माना जाता है. दृष्टि आईएएस की Book पूरे भारत में फेमस हैं और यहां से किताबों को लेकर तैयारी करते हैं. दृष्टि आईएएस के संस्थापक डॉ. विकास दिव्यकीर्ति हैं, जो आज किसी नाम के मोहताज नहीं हैं. यहां पर आपके लिए कुछ खास UPSC Book List की जानकारी दी जा रही हैं, जिनके बिना आप आईएएस की तैयारी नहीं कर सकते हैं. इन बुक्स में बारीकी से विषय की जानकारी दी गई है. अगर आप तैयारी कर रहे हैं या करने की सोच रहे हैं, तो इन किताबों को लेना ना भूलें. ये IAS Books आपकी तैयारी में काफी मदद करेंगी. 

  1. Drishti IAS Quick Book Bhartiya Samvidhan – दृष्टि आईएएस की यह संविधान की क्विक बुक है, जो आपके लिए संविधान की तैयारी में चार चांद लगा देगी.
  2. Bharat Evam Vishwa Ka Bhugol – भारत एवं विश्व का भूगोल वाली यह किताब आपके लिए भारत के क्षेत्रीय भूगोल की जानकारी प्रदान करेगी.
  3. Drishti IAS Nibandh 8TH Edition – निबंध यूपीएससी मुख्य परीक्षा में काफी अहम रोल अदा करता है. निबंध लेखन की प्रेक्टिस के बिना आप आईएएस नहीं बन सकते हैं.
  4. Bhartiya Itihas Evam Rashtriya Andolan – भारतीय इतिहास भी यूपीएससी का एक मुख्य सब्जेक्ट है. इसके बिना आप परीक्षा पास नहीं कर सकते हैं. इस किताब में रीडर के लिए प्राचीन भारत से रूबरू कराया जाएगा.
  5. Drishti IAS Quick Books Samanya Vigyan – सामान्य विज्ञान की यह बुक आपके लिए प्री के वक्त काफी मदद करेगी. इसलिए हर एस्पिरेंट को यह किताब जरूर पढ़ना चाहिए.

You May Also Like