हॉकी इंडिया ने 24 सदस्यीय पुरुष टीम की घोषणा की, हरमनप्रीत को मिली कमान, 16 फरवरी से शुरू होगी प्रतियोगिता

हॉकी इंडिया ने गुरुवार को 24 सदस्यीय पुरुष टीम की घोषणा की जो एफआईएच प्रो लीग 2023-24 के भुवनेश्वर और राउरकेला चरण में भाग लेगी.

FIH Pro League 2023-24: ओडिशा में 16 फ़रवरी से शुरू होने जा रही FIH प्रो लीग के लिए हॉकी इंडिया ने 24 सदस्यीय भारतीय पुरुष टीम का ऐलान कर दिया है. यह प्रतियोगिता भुवनेश्वर और राउरकेला में दो चरणों में आयोजित की जाएगी. जिसमें पहला चरण भुवनेश्वर में 10 फरवरी को शुरू होगा और 16 फरवरी को समाप्त होगा जबकि राउरकेला में दूसरा चरण 19 फरवरी को शुरू होगा और 25 फरवरी को समाप्त होगा. भारत 10 फरवरी को स्पेन के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करते हुए दोनों चरणों में आयरलैंड, नीदरलैंड, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगा.

भारतीय टीम के चयन पर मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, “हमने सावधानीपूर्वक एक अच्छी तरह से संतुलित टीम का चयन किया है, जिसमें युवाओं के जोश के साथ अनुभवी विशेषज्ञता का मश्रिण है. हमारा लक्ष्य उच्चतम स्तर पर प्रतस्पिर्धा करने में सक्षम एक एकजुट इकाई बनाना है.” उन्होने बताया कि इस प्रतियोगिता में भारतीय टीम की अगुवाई ड्रैग-फ्लिकिंग हरमनप्रीत सिंह और मिडफील्डर उप-कप्तान हार्दिक सिंह की अनुभवी जोड़ी करेगी. गोलकीपिंग की जिम्मेदारी श्रीजेश परट्टू रवींद्रन और कृष्ण बहादुर पाठक पर होगी. जबकि रक्षात्मक लाइनअप में हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुमित, संजय, जुगराज सिंह और वष्णिुकांत सिंह शामिल हैं.

वहीं मिडफील्ड अनुभाग की कमान हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, राजकुमार पाल, नीलकंठ शर्मा और रबीचंद्र सिंह मोइरंगथेम जैसे ऊर्जावान खिलाड़ियों पर होगी. फॉरवर्ड पंक्ति में ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह, सुखजीत सिंह, अभिषेक, आकाशदीप सिंह और अरायजीत सिंह हुंदल पर है.

मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा कि एफआईएच प्रो लीग हमारी रणनीतियों को निखारने और शीर्ष स्तरीय विरोधियों के खिलाफ हमारे कौशल को मापने के लिए एक आदर्श मंच है. लीग का महत्व सर्वोपरि है. यह सुधार के लिए क्षेत्रों को इंगित करने का अवसर। हमें वश्विास है कि यह स्पर्धा हमारे प्रदर्शन को निखार लायेगा और हमें आत्मवश्विास के साथ आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करेगा.

You May Also Like