बिलासपुर पुलिस ने अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूएनओडीसी और यूनिसेफ के साथ मिलकर दिया नशे विरुद्ध संदेश.

•यूएनओडीसी के साउथ एशिया के क्षेत्रीय प्रतिनिधि मार्को टैक्सियरा और कम्युनिकेशन ऑफिसर समर्थ पाठक ने वीडियो संदेश में नशे के आदी लोगों से भेदभाव रोकने को कहा.

•मुख्य अतिथि संसदीय सचिव सचिव रश्मि सिंह ने नशे के खिलाफ अभियान तेज करने की आवश्यकता बताई और निजात अभियान की प्रशंसा किया.

•जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्र में आयोजित हुआ नशे विरुद्ध मानव श्रृंखला, स्कूल व कॉलेज में दर्जनों जागरूकता कार्यक्रम.

बिलासपुर. पुलिस द्वारा तखतपुर के सांस्कृतिक भवन में अंतर्राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस अवसर पर नशे विरुद्ध जिला स्तरीय कार्यक्रम तखतपुर विधायक व संसदीय सचिव रश्मि आशीष सिंह के मुख्य आतिथ्य, पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह जिला पंचायत सभापति जितेन्द्र पाण्डेय और नगर पालिका अध्यक्ष तखतपुर श्रीमति पुष्पा श्रीवास के उपस्थिति में आयोजन सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम में कठपुतली नृत्य, नुक्कड नाटक, नशा मुक्त हुये लोगो के चलचित्र व निजात फिल्म के माध्यम से नशे के विरूद्ध लोगो को जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान संयुक्तराष्ट्र संघ के यूनाइटेड नेशंस ऑर्गेनाइजेशन ऑन ड्रग्स एंड क्राइम (यूएनओडीसी) के साउथ एशिया के क्षेत्रीय प्रतिनिधि मार्को टैक्सियरा और कम्युनिकेशन ऑफिसर समर्थ पाठक के वीडियो संदेश दिया गया। जिसमें उन्होंने नशे के आदी लोगों के विरुद्ध भेदभाव न हों बल्कि उनकी सहानभूतिपूर्वक मदद करें।

विधायक तखतपुर श्रीमति रश्मि आशीष सिंह मुख्य अतिथि संसदीय सचिव सचिव रश्मि सिंह ने अपने संबोधन में नशे के खिलाफ अभियान तेज करने की आवश्यकता बताई और निजात अभियान के कारण हुए अपराध में कमी की प्रशंसा की।


पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने अपने संबोधन में बताया कि निजात अभियान अन्तर्गत अवैध नशे के कारोबारियों पर कार्यवाही, जागरूकता अभियान और कांउसलिंग की जा रही है। इससे जिले में चाकू बाजी की घटनाओं में 72 प्रतिशत और मारपीट की घटनाओं में 15 प्रतिशत की कमी आई है। अवैध नशा का व्यापार करने वालो पर चार महिने में 2321 लोगो के उपर कार्यवाही की गई है।

जिला पंचायत सभापति जितेन्द्र पाण्डेय ने अपने उदबोधन में बताया कि निजात अभियान अन्तर्गत पुलिस की कार्यवाही से क्षेत्र में बहुत सुधार हुआ है। डा.समर्थ शर्मा ने नशे के दुष्प्रभावो से उपस्थित लोगो को अवगत कराया।

यह कार्यक्रम बिलासपुर पुलिस, यूनीसेफ और यूएनओडीसी ने मिलकर आयोजित किया था।
कार्यक्रम में तखतपुर व आसपास के गांवो के सैकड़ों नागरिक, सामाजिक संगठन शामिल हुये व उन्हे निजात अभियान से जुडने व सहयोग करने के लिए आव्हान किया गया। बिलासपुर पुलिस के नशा विरोधी निजात फिल्म व नशा मुक्त हुये लोगो का चलचित्र चलाया गया व थाना तखतपुर के ग्राम सिरसहा की महिला समुह की महिलाओ को उनके गांव में पूर्ण शराब बंदी करने पर सम्मानित किया गया।

इसके अतिरिक्त जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्र में नशे विरुद्ध मानव श्रृंखला, स्कूल व कॉलेज में दर्जनों जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुए।

कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) महोदय श्री राहुल देव शर्मा, एसडीओपी. कोटा सिद्धार्थ बघेल, टी.आई तखतपुर सुम्मत राम साहू, रक्षित निरीक्षक धनेन्द्र ध्रुव, उप निरी.संजय बरेठ व समस्त पुलिस थाना तखतपुर स्टाफ का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

You May Also Like