साइबर क्राइम के जालसाजी से रहें सावधान,रिश्तेदारों और दोस्तों की आवाज में बात कर करते हैं लाखों की ठगी

Cyber Crime Awareness : देश में पैसों के लेन-देन में काफी ज्यादा फ्रॉड हो रहा है. ऐसे में प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने फाइनेंशियल धोखाधड़ी का हल निकाल लिया है. साइबर जालसाज लोगों से ठगी करने के लिए इन दिनों नए-नए तरीके अपना रहे हैं.

HDFC बैंक और ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को साइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए सावधान रहने की सलाह दी है. ICICI बैंक ने लोगों को उन धोखेबाजों के बारे में चेतावनी दी है, जो उन्हें मेल या मैसेज भेजते हैं या उन्हें फेसबुक, एक्स या व्हाट्सऐप से विभिन्न प्रकार के गेम, ऐप या लिंक अपने मोबाइल पर इंस्टॉल करने को कहते हैं.

 बैंक ने दी चेतावनी (Cyber Crime Awareness)

HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) वॉयस क्लोनिंग तकनीक के बारे में आगाह किया है. इस तकनीक का उपयोग कर जालसाज ग्राहकों के पास कॉल करते हैं और उनके रिश्तेदारों या दोस्तों की आवाज में बात करते हैं. इस दौरान वह किसी आपात स्थिति का हमारा देकर ग्राहक से पैसे की मांग करते हैं और उन्हें ठग लेते हैं. बैंक में लोगों को ऐसे कॉल से सावधान रहने के लिए कहा है.

ऐसी साइबर ठगी से कैसे रहें सुरक्षित?

अगर ऐसा कोई कॉल आता है तो उसे डिस्कनेक्ट करें और पहचान की पुष्टि करने के लिए उस व्यक्ति के किसी दूसरे नंबर पर कॉल करें.किसी भी अनजान कॉल पर कभी भी ATM पिन, पासवर्ड या OTP शेयर ना करें.अपने फोन में किसी भी अनजान ऐप को इंस्टॉल ना करें इससे आपका डाटा चोरी हो सकता है. कभी भी ऐसा कॉल आने पर घबराएं नहीं और कोई वित्तीय लेनदेन ना करें.

You May Also Like