सातवें खान पर्यावरण और खनिज संरक्षण सप्ताह 2023-24 में एसीसी लिमिटेड का उत्कृष्ट प्रदर्शन

विभिन्न श्रेणियों में कुल 17 पुरस्कार जीतकर शीर्ष स्थान प्राप्त किया

जामुल भिलाई. अदाणी समूह की एसीसी सीमेंट ने सातवें खान पर्यावरण और खनिज संरक्षण सप्ताह समारोह 2023-24 में एक उल्लेखनीय उपलब्धि में कुल 17 प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल किये हैं। दुर्ग जिले के भिलाई शहर के महात्मा गांधी कला मंदिर में रविवार को आयोजित एक समापन समारोह में एसीसी समूह को यह सम्मान प्राप्त हुआ। भारतीय खान ब्यूरो (IBM) के तत्वाधान में भिलाई स्टील प्लांट द्वारा 8 से 13 जनवरी 2024 तक “स्वच्छ खदानें – हरित खदानें” की इस वर्ष की थीम पर सातवाँ खान पर्यावरण और खनिज संरक्षण सप्ताह आयोजित किया गया जिसमें लगभग 60 खदानों ने भाग लिया। समारोह में श्री पी एन शर्मा, मुख्य खान नियंत्रक प्रभारी नागपुर, श्री वाई जी काले, खान नियंत्रक नागपुर, भिलाई स्टील प्लांट के निदेशक (प्रभारी) श्री अनिर्बान दासगुप्ता सहित खनन क्षेत्र के प्रमुख गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

एसीसी लिमिटेड की नेतृत्व टीम में खनन प्रमुख श्री अरविंद ज़ाड़े, वित्त प्रमुख श्री धीरज कुमार तिवारी, पर्यावरण प्रमुख  तपन करमाकर, खनन प्रमुख चिल्हाटी श्री पी.पी. पांडे तथा टीम के अन्य सदस्यों ने पुरस्कार ग्रहण किया। अदाणी समूह की एसीसी लिमिटेड ने उत्कृष्टता और स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए विभिन्न श्रेणियों में कुल 17 पुरस्कार हासिल किए। जिनमें एसीसी लिमिटेड की जामुल माइंस ने श्रेणी ए 2 में पांच पुरस्कार जिसमें वनीकरण में प्रथम पुरस्कार, व्यवस्थित और वैज्ञानिक विकास में प्रथम पुरस्कार, पुनर्ग्रहण और पुनर्वास में दूसरा पुरस्कार, सतत विकास में दूसरा पुरस्कार और समग्र प्रदर्शन में तीसरा पुरस्कार हासिल किया।

इसके अलावा पथरिया माइंस (लीज 1 और 2) ने चार पुरस्कार जीते, जिसमें प्रचार – प्रसार में प्रथम और द्वितीय पुरस्कार, पर्यावरण निगरानी में द्वितीय पुरस्कार, अपशिष्ट डंप प्रबंधन में द्वितीय पुरस्कार शामिल है। जबकि श्रेणी-बी में नंदिनी खुंदानी माइंस को सतत विकास में चार प्रथम पुरस्कार, व्यवस्थित और वैज्ञानिक खनन में दूसरा पुरस्कार, प्रचार -प्रसार और समग्र प्रदर्शन में तीसरा पुरस्कार प्राप्त हुआ, वहीं चिल्हाटी लाइमस्टोन माइंस को दो पुरस्कार मिले जिनमें प्रचार – प्रसार में पहला पुरस्कार और पर्यावरण निगरानी में दूसरा पुरस्कार मिला। इसके अतिरिक्त लघु खदान की श्रेणी सी में मान्यता प्राप्त एसीसी लिमिटेड की सबसीडरी सिंघानिया मिनरल्स प्राइवेट लिमिटेड और मेडिसेरा लाइमस्टोन खदान को दो पुरस्कार प्राप्त हुए, जिसमें प्रचार – प्रसार में प्रथम पुरस्कार और पर्यावरण निगरानी में दूसरा पुरस्कार शामिल था। इस प्रकार एसीसी लिमिटेड ने खान संचालन तथा पर्यावरण प्रबंधन के प्रति अपने टिकाऊ प्रथाओं तथा व्यापक दृष्टिकोण को साबित किया। कार्यक्रम की शुरुआत पारंपरिक छत्तीसगढ़ लोक नृत्य प्रदर्शन और महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ हुई। इस दौरान मुख्य अतिथि श्री पी.एन. शर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रकृति के साथ सामंजस्य और खदानों में ऊपरी मिट्टी के संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने पर्यावरण की सुरक्षा करते हुए आर्थिक विकास को गति देने में भूमिका के लिए खदान श्रमिकों की सराहना की।

You May Also Like