1 साल में 33 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, 25 हजार स्कूलों को बनाया जाएगा इंग्लिश मीडियम, ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को 6 हजार ट्रेवल अलाउंस भी इधर मंत्री बघेल ने राशन कार्ड नवीनीकरण ऑनलाइन आवेदन 25 तक बढ़ाने दिए निर्देश.

रायपुर. प्रदेश में 1 साल में 33 हजार नए शिक्षकों की भर्ती होगी। आज स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सदन में अनुदान मांगों के दौरान इसकी घोषणा की। साथ ही मंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार का अड्डा बने आत्मानंद स्कूलों को बंद किया जाएगा। उसकी जगह 25 हजार स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाया जाएगा। जिसकी समयावधि 5 साल होगी।

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि हमारी कोशिश है कि जितनी भी भर्तियां हैं 1 साल में पूरी कर दें। जितने भी प्रमोशन है वह भी 1 साल में क्लियर कर देंगे ऐसी कोशिश है हमारी ताकि शिक्षा के क्षेत्र में जो असंतोष व्याप्त है वह दूर की जा सके। दूरस्थ क्षेत्रों से जो कॉलेज आने वाले बच्चे हैं उन्हें ट्रेवल अलाउंस के तौर पर साल में 6 हजार रुपए दिए जाएंगे। 251 आत्मानंद स्कूलों के मरम्मत में 800 करोड़ खर्च कर दिए गए थे शिक्षको को व स्कूलों को कलेक्टर के अंतर्गत लाया गया था जिसके चलते भ्रष्टाचार हुआ।

हम प्रत्येक स्कूल के एक सेक्शन को पहली से 12वीं तक अंग्रेजी मीडियम बनाएंगे। जिससे बिना कोई नई बिल्डिंग बनाएं वह बिना कोई नई भर्ती किए प्रत्येक स्कूलों में एक सेक्शन पहली से 12वीं तक का अंग्रेजी का बन जाएगा। इस तरह चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाया जाएगा। हम एक कमांड सेंटर स्थापित करेंगे जिसमें शिक्षकों की कुंडली होगी जिससे हमें पता चलेगा कि कौन इंग्लिश पढ़ा सकता है या कौन नहीं।

चाहे निजी स्कूल हो या सरकारी स्कूल पहला पीरियड योग अध्यात्मों देशभक्ति को होगा इसके अलावा सप्ताह में एक पीरियड खेल का भी होगा। 5 सालों में 25 हजार स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाया जाएगा। 50 हाई स्कूल व 50 हायर सेकेंडरी स्कूल बनेंगे। इसी सफर में धर्म स्वतंत्रता अधिनियम विधेयक लाया जाएगा। जिससे लीगल धमांतरण ही प्रदेश में वैध होगा इलीगल धर्मांतरण नहीं।

राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाईन आवेदन 25 फरवरी तक.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य दिनांक 25 फरवरी 2024 तक बढ़ाया गया है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री दयाल दास बघेल ने लोगों की सुविधा को देखते हुए छूटे हुए राशनकार्डधारी हितग्राहियों का प्राथमिकता से ऑनलाईन नवीनीकरण के आवेदन के लिए तारीख बढ़ाने के निर्देश खाद्य विभाग को दिए थे।

खाद्य विभाग के संचालक जितेन्द्र शुक्ला ने सभी जिलों के कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए हैं। राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में इस एप्प के जरिए नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं। ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है।

You May Also Like