पीएससी की परीक्षा देने जा रहें तो याद रखें डीआईजी के टिप्स..

बिलासपुर.प्रतियोगी युवा साथियो के नाम DIG north bastar का खुला पत्र omg news network को प्राप्त हुआ है. इसमें उन्होंने
छत्तीसगढ़ के युवा साथियों जो CG PSC का Pre Exam देने जा रहे हैं, को टिप्स दिए हैं. प्रतियोगियों से जय जोहार कर बधाई देते हुए सलाह पेश की है.
आज ही Admit card का card print out PSC ki website से निकाल कर सही स्थान पर रख लें हो सकता है कि अंतिम समय मे Network नहीं हो या और कोई problem हो सकती है ।इसके कारण आपका तनाव बढ़ सकता है । परीक्षा केंद्र की जानकारी आज ही कर लें ,कितनी दूर है, पहुँचने में कितना समय लगेगा, पहुंचने के क्या क्या साधन है । एक दिन पहले जा रहे हैं तो ठहरने की क्या व्यवस्था है।
इससे आप परीक्षा वाले दिन तनाव से बच सके। डीआईजी ने कहा है कि Exam के 12 घंटे पहले दिमाग को विराम देने की आवश्यकता होती है।अच्छे से नींद लें। इससे तनाव मुक्त रह सके।
परीक्षा स्थल पर मित्रों से परीक्षा तैयारी के बारे मे कोई चर्चा नही करे। दिमाग को शांत रखे। हो सकता है आपके मित्र ने जिस Topic पर बात की हो और आपने उसके बारे मे नहीं पढ़ा हो तो अंतिम समय मे आप फिर से तनाव मे आ जाऐंगे ।
परिवार का एक सदस्य Exam centre तक साथ जाये तो बहुत अच्छा रहेगा, आपका आत्मविश्वास बना रहेगा ।
Exam hall मे शांत चित्त से बिना धैर्य खोए question paper को हल करें । पहले उन्ही questions को हल करें जिनको आप आसानी से बना सकते हैं । समय का ध्यान जरूर रखें।
आप सबको पुनः बधाई ।
किसी भी तरह के Tension and depression लगे तो family members से बात कर लें.

You May Also Like