चार्ज: रायगढ़, नारायणपुर के नए एसपी ने संभाला कामकाज, बिलासपुर जिले के निजात एसपी पर सबकी नजर.

रायपुर. चार दिन पहले राज्य सरकार द्वारा आईपीएस अफसरों का ट्रांसफर आदेश निकालने के बाद अब जिले के नए पुलिस कप्तानों के चार्ज लेने का सिलसिला शुरू हो गया है। सदानंद कुमार एसएसपी रायगढ़,पुष्कर शर्मा एसपी नारायणपुर ने अपनी जॉइनिंग दे दिया है इधर राजनांदगांव अभिषेक मीना और खासकर बिलासपुर जिले के नए एसपी संतोष कुमार सिंह के चार्ज लेने पर सब की निगाहें बनी हुई है।

रायगढ़.

जिले के नए एसएसपी सदानंद कुमार ने मंगलवार को अपना चार्ज लिया। मूलत: जिला मुंगेर (बिहार) से 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी श्री कुमार ने एसपी अभिषेक मीना से जिले का पदभार लेकर कामकाज की जानकारी ली।

श्री मीना ने बुके देकर एसएसपी सदानंद कुमार का का वेलकम किया। जिसके बाद एसएसपी सदानंद कुमार ने जिले के पुलिस अधिकारियों से सौजन्य भेंट की, मालूम हो कि सदानंद कुमार वर्ष 2010 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी है। जिन्होंने एकेडमी से पासआउट कर राज्य में एसडीओपी बलौदा बाजार के रूप में अपनी ट्रेनिंग से सर्विस की शुरुआत की वही पुलिस अधीक्षक के रूप में उनकी पहली पदस्थापना जिला बलरामपुर फिर उन्होंने राज्य पुलिस अकादमी चंदखुरी में पुलिस अधीक्षक, अंबिकापुर पुलिस अधीक्षक, ईओडब्ल्यू/एसीबी, सुकमा एसटीएफ में कमांडेंट, 16वीं वाहिनी में कमांडेंट, बालोद पुलिस अधीक्षक तथा नारायणपुर पुलिस अधीक्षक के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके है।

नारायणपुर.

प्रदेश के पुलिस विभाग में यंग आईपीएस पुष्कर शर्मा को सरकार ने प्रमोट कर नारायणपुर एसपी का कामकाज सौपा है। बीते सोमवार को श्री शर्मा ने भी तत्कालीन एसएसपी सदानंद कुमार से अपना चार्ज लिया।
श्री शर्मा वर्ष 2018 बैच के आईपीएस अफसर अधिकारी हैं। उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बनारस हिन्दु विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद 2018 में भारतीय पुलिस सेवा में चयनित होकर बुनियादी प्रशिक्षण के बाद रायगढ़ जिले के प्रोबेशनर रहें हैं फिर सीएसपी अम्बिकापुर के बाद 3 मई 2022 से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नक्सल अभियान नारायणपुर के पद पर पदस्थ रहकर नक्सल मोर्चे की कमान संभालते हुए जिले के 21वे एसपी तैनात हुए हैं।

इधर आईईडी से बची फोर्स.

नए एसपी पुष्कर शर्मा के जॉइनिंग के दूसरे दिन मंगलवार को नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी को निष्क्रिय किया गया। मिली जानकारी के अनुसार एसपी के नेतृत्व में जिला नारायणपुर में नक्सल विरोधी अभियान संचालित किया जा रहा है। थाना धनोरा क्षेत्रान्तर्गत अंतर्गत जिला पुलिस बल एवं आईटीबीपी 29वीं वाहिनी की संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान हेतु थाना/कैम्प धनोरा से रवाना हुई थी इस दौरान अभियान के ग्राम टेकानार में पुलिस जवानों एवं आम जनता को नुकसान पहुंचाने की नीयत से आई.ई.डी. लगाये जाने की जानकारी मिली।

जिसके बाद एसपी के मार्गदर्शन में बम डिस्पोजल स्क्वाड (बीडीएस) की टीम टेकानार एवं आसपास के क्षेत्रों में एरिया सेनेटाईजेशन एवं डीमाईनिंग की कार्यवाही की गई। जिस दौरान ग्राम टेकानार में 01 नग पाईप बम बरामद हुआ जिसे सुरक्षात्मक मानकों का पालन करते हुए बीडीएस टीम के द्वारा आई.ई.डी.को नष्टीकरण की कार्यवाही किया गया। उक्त आई.ई.डी. नक्सलियों के द्वारा आम जनता और पुलिस बल को नुकसान पहुंचाने की नीयत से लगाया गया था। आई.ई.डी. पाईप बम जिसकी लम्बाई लगभग 4 फीट एवं अनुमानित वजन लगभग 10 किग्रा. का था। मामले में थाना धनोरा में नेलनार एरिया कमेटी के माओवादियों के विरुद्ध धारा 4, 5 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के अन्तर्गत अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया है। उक्त नष्टीकरण की कार्यवाही में जिला पुलिस बल एवं आईटीबीपी 29वीं वाहिनी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

बिलासपुर पर नजर.

मालूम हो कि राज्य के दूसरे बड़े जिले बिलासपुर में और बेहतर पुलिसिंग और क्राइम के ग्राफ से निजात दिलाने सरकार ने आईपीएस अफसर संतोष कुमार सिंह को एसपी का दायित्व सौंपा है।

इसलिए यह जिला सब से महत्वपूर्ण भी माना जाता है राजनीतिक समीकरण के बीच श्री सिंह से बेस्ट परफॉर्मेंस की उम्मीद सरकार को है। नए एसपी के नेक्स वीक आने की खबरों को लेकर सब की नजरें उनकी जोइनिंग पर बनी हुई है हो सकता है बुधवार को एसपी सिंह अपना चार्ज ले वही राजनांदगांव के नए एसपी अभिषेक मीना ने ‘OMG NEWS’ को बताया कि वे बुधवार को अपना कामकाज संभालेंगे।

You May Also Like