दुनिया का सबसे बड़ा डोसा यानी 123 फूट का डोसा 110 बार फेल होने के बाद बनी

डोसा की हर वैरायटी दक्षिण भारत में ही नहीं उत्तर और मध्य भारत में भी बहुत पसंद की जाती है. सुबह का नाश्ता हो या शाम की भूख लोग हेल्दी ऑप्शन में डोसा खाना पसंद करते हैं. भारत के ज्यादातर रेस्तरां में डोसा जरूर परोसी जाती है, इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए बेंगलुरु के एमटीआर फूड्स ने दुनिया का सबसे बड़ा डोसा बना डाला. एमटीआर फूड्स के 75 शेफ ने दुनिया का सबसे बड़ा डोसा यानी 123 फूट का डोसा बनाया. दुनिया के सबसे बड़े डोसा ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में अपना नाम अंकित कर लिया है. तो चलिए बिना देर किए इस डोसा के बारे में थोड़ा और विस्तार से जान लें.

100 वीं वर्षगांठ के अवसर पर एम एग्रीमेंट गारमेंट्स ने लोर्मन किचन इक्विपमेंट्स के साथ मिलकर 123 फीट लंबा डोसा बनाया है. दुनिया के सबसे बड़े डोसा को गिनीज बुक ने अपनी वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में शामिल किया है. इस डोसा को शेफ रेगी मैथ्यूज के नेतृत्व में 75 शेफ की टीम ने कड़ी मेहनत और लगन के साथ मिलकर बनाया है. इस डोसा को बनाने के लिए शेफ की टीम ने ब्रांड के रेड राइस डोसा बैटर का उपयोग किया है. शेफ रेगी मैथ्यूज ने इस खुशखबरी को इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. 

शेफ रागी ने इस उपलब्धि की खुशखबरी देते हुए बताया कि यह उपलब्धि 15 मार्च, 2024 को बेंगलुरु की एमटीआर फैक्ट्री में हुई है और इस उपलब्धि की कंट्रीब्यूशन देने वाले सभी लोग और टीम को बधाई दी है. इस डोसा को बनाने की प्रोसेस सामान्य डोसा से अलग थी. इस डोसा को बनाने के लिए 123 फुट का तवा बनाया गया फिर उसे गर्म किया गया. तवा का तापमान चेक के लिए लगातार इन्फ्रारेड थर्मामीटर का उपयोग किया गया. जब तवा का तापमान सेट हो गया फिर, बैटर हॉपर की मदद से डोसा का बैटर तवा पर फैलाया गया. सभी 75 शेफ लगातार डोसा को बनाने में लगातार जुटे रहे और 110 असफलताओं के बाद 123 फीट डोसा बनाने में सफलता हासिल की है.

You May Also Like