लड़की के रोल से हुई शुरुआत, दी अमिताभ बच्चन से ज्यादा हिट फिल्में लेकिन कभी नहीं कहलाए सुपर स्टार

जीतेंद्र की कैसे हुई थी शुरुआत ?

नई दिल्ली: सुपर स्टार शब्द का इस्तेमाल हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बहुत कम एक्टर्स के लिए किया गया है. करीब सात दशक पहले इस शब्द का इस्तेमाल दिलीप कुमार के लिए किया जाता था. तब से शायद आधा दर्जन एक्टर्स ने ये टैग हासिल किया है. कई स्टार्स ऐसे भी थे जिन्होंने एक के बाद एक हिट फिल्में दीं लेकिन फिर भी उन पर कभी भी ‘सुपरस्टार’ का लेबल नहीं मिला. ऐसे ही एक स्टार रहे 70 और 80 के दशक के एक बैंकेबल स्टार, जिन्होंने एक एक्स्ट्रा कलाकार के तौर पर शुरुआत की और टॉप पर पहुंच गए. अपनी रफ्तार से उन्होंने राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन जैसे बड़े स्टार्स का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़ दिया.

हीरोइन का बॉडी डबल बनकर की शुरुआत

1950 के दशक के आखिर में रवि कपूर नाम का ये लड़का मुंबई में अपने पिता की जूलरी की दुकान में काम करने लगा. वह फिल्मों के लिए नकली गहने सप्लाई करने का काम भी किया करते थे. 1959 में रवि एक दिन वी.शांताराम के नवरंग के सेट पर पहुंचे हुए थे. उस वक्त वो 17 साल के थे. जब डायरेक्टर ने उन्हें देखा तो एक रोल ऑफर कर दिया. हालांकि इस रोल में रवि को एक्टिंग नहीं करनी थी बल्कि कुछ सीन और डांस सीन में फिल्म की एक्ट्रेस संध्या के बॉडी डबल के तौर पर रहना था. पांच साल बाद तक रवि ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत नहीं की. वी शांताराम ने उन्हें स्टेज नेम दिया…वो जीतेंद्र के नाम से पहचाने गए और इस नाम के साथ उनकी पहली फिल्म गीत गाया पत्थरों ने आई.

जीतेंद्र का शानदार बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड

1960, 70 और 80 के दशक में जीतेन्द्र ने करीब 200 फिल्मों में काम किया जिनमें से कई सफल रहीं. कुल मिलाकर अपने अब तक के करियर में एक्टर ने 209 फिल्मों में काम किया है जिनमें से 56 हिट रही हैं और 13 और ठीक-ठाक रही हैं. यह नंबर उन कई एक्टर्स के हिट नंबर्स से ज्यादा है जिन्हें सुपरस्टार का लेबल दिया गया है. जैसे अमिताभ बच्चन की 55, राजेश खन्ना की 42, सलमान खान की 37, शाहरुख खान की 33 और दिलीप कुमार की 31 हिट हैं. फिर भी जीतेंद्र को कभी भी सुपरस्टार का लेबल नहीं दिया गया क्योंकि उनकी कोई भी हिट इंडस्ट्री में टॉपर नहीं थी. इसके अलावा एक्टर्स ने कई फ्लॉप फिल्मों में भी काम किया और 106 से ज्यादा फ्लॉप फिल्में दीं जो मिथुन चक्रवर्ती को छोड़कर किसी भी दूसरे बॉलीवुड स्टार से ज्यादा है.

You May Also Like