उपलब्धियों से भरा रहा SSP सदानंद का रायगढ़ का कार्यकाल, इन चर्चित मामलों में पुलिस को मिली सफलता…

रायगढ़. एसएसपी सदानंद कुमार के प्रयासों से रायगढ़ के बहुचर्चित एक्सिस बैंक डकैती के आरोपियों को पकड़ने वाली टीम के सदस्यों को अतिरिक्त वेतन वृद्धि का ईनाम मिला है. बता दें कि 31 जनवरी 2023 को रायगढ़ का चार्ज लेने वाले एसएसपी सदानंद कुमार ने पिछले एक साल में अपनी टीम के साथ जिले में लाइन ऑर्डर को बनाए रखा. इस दौरान जितने भी चर्चित मामले पुलिस के सामने चुनौती भरकर सामने आए उसमें पुलिस को अभूतपूर्व सफलता मिली. छत्तीसगढ़ शासन ने एसएसपी सदानंद कुमार को अब जिला बलौदाबाजार-भांठापारा के पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी सौंपी है. जल्द ही वे जिले से कार्यमुक्त होंगे. आइए बताते हैं रायगढ़ जिले के वे चर्चित मामले, जो अब तक रायगढ़ और प्रदेशवासियों के ज़हन में है.

एक्सिस बैंक डकैती

सितंबर 2023 में रायगढ़ एक्सिस बैंक में हुई डकैती राज्य में अब तक हुई सबसे बड़ी बैंक डकैती थी, जिसमें सदानंद कुमार की टीम का दूसरे जिलों और दूसरे राज्य की पुलिस के साथ बेहतर तालमेल देखा गया. डकैती घटना पर रायगढ़ पुलिस ने जिले के साथ सीमावर्ती जिलों में नाकेबंदी कराई. लुटेरों के गाड़ी की पहचान कर बलरामपुर पुलिस से जानकारी साझा की और बलरामपुर जिले में शेरघाटी गैंग के 5 डकैतों को पूरे लूट के सामान – 5 करोड़ 62 लाख रुपए के साथ पकड़ा और आगे विवेचना कर गैंग के 03 और आरोपियों को हथियारों के साथ गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा.

मकान मालकिन से ज्वेलरी, कैश सहित करीब 8 लाख की लूटपाट

जनवरी 2024 में शहर के चक्रधरनगर क्षेत्र अंतगर्त सूर्याविहार कालोनी में मकान मालकिन को बंधक बनाकर करीब 8 लाख रुपए की ज्वेलरी, कैश, मोबाइल, घड़ी को लेकर फरार हुई 3 महिला आरोपियों को महज 1 घंटे के भीतर शहर में तगड़ी नाकेबंदी कर रेलवे स्टेशन के पास से पकड़ा गया. इनसे लूटपाट की सारी मशरूका की जब्तर पुलिस टीम ने की और आरोपियों को संगीन धाराओं में गिरफ्तार कर जेल भेजा.

नेतनागर में मिली महिला और बच्चे की अधजली लाश का मामला

नंवबर 2023 को NH 49 के समीप ग्राम नेतनागर में एक महिला और बच्चे का पैदावार में जला हुआ लाश मिलने से पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई थी. एसएसपी सदानंद कुमार और उनकी एक्सपर्ट टीम ने ग्रामीणों से मिले एक्सयूवी कार के क्लू से आगे बढ़ते हुए सैकड़ों सीसीटीवी फुटेज खंगालते हुए आरोपी सूरज गुप्ता निवासी देवपुरी रायपुर हाल मुकाम बिलासपुर तक पहुंची, जिसने उसके साथ पत्नी की तरह रहने वाली निधि औसरिया और उसके बेटे पार्थ की बिलासपुर के किराए मकान में हत्या कर लाश को ठिकाने लगाने नेतानगर में जलाकर फेंका था.

नरकंकाल से आरोपी तक पहुंची पुलिस

22 जून को घरघोड़ा थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम बरौनाकुंडा में एक रिंग कुआं अंदर प्लास्टिक के तिरपाल में मानव नर कंकाल मिला था. एसडीओपी धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा टीम ने नरकंकाल का मेडिकल कॉलेज से परीक्षण कराया, जिसमें 20 से 25 वर्ष की महिला की हत्या की जानकारी प्राप्त हुई. पुलिस जांच में पता चला कि कुडूमकेला का सोहन दास महंत जो राज मिस्त्री का काम करता था. एक महिला के साथ मैत्री संबंध था, जो महिला गायब है. पुलिस की टीम संदेही सोहन दास महंत के विरुद्ध पुख्ता साक्ष्य जुटाकर उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की. उसने महिला की हत्या कर शव को जंगल में जलाकर सबूत मिटाने के इरादे से हड्डियों को कुआं में फेंक कर वापस गांव कुडूमकेला आ जाना बताया था. घरघोड़ा पुलिस ने सोहन दास महंत को हत्या के अपराध में गिरफ्तार कर जेल भेजा.

पालीघाट सेल्फी पाइंट पर मिले थे दो अज्ञात पुरूष का शव

मार्च 2023 को थाना तमनार अंतर्गत पालीघाट सेल्फी पाइंट पर दो व्यक्तियों का शव पुलिस को मिला था. जांच टीम ने पहले अज्ञात मृतकों के वारिसान का पता लगाया, जिनका ट्रेलर ड्रायवर का होना पता चला जिनकी ट्रेलर पुलिस चौकी फुगरम, डभरा के पास लावारिस हालत में खड़ी मिली. पुलिस अपनी जांच आगे बढ़ाई, जिसमें इलाके के हिस्ट्री शीटर नंदू लहरे और जितेन्द्र साहू को वाहन के आसपास देखा गया था. तत्काल तमनार पुलिस साइबर सेल की टीम ने संदेही नंदू लहरे और अन्य 04 संदेही को हिरासत में लिया, जिसमें संदेहियों ने खुलासा किया कि वे दोनों ट्रेलर ड्रायवरों के वाहन को लूट के इरादे से उनकी हत्या कर शव को सुनसान स्थान पर फेंक आये थे. तमनार पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा.

पूर्व प्रेमी के साथ मिलकर युवती ने की थी युवक की हत्या

01 जुलाई 2023 में शिवम मोटर्स में काम करने वाले मनीष पंडा का शव अमलीभौना नेशनल हाईवे के पास मिला था. थाना जूटमिल में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध हत्या का अपराध पंजीकृत कर जूटमिल पुलिस जांच में जुट गई. जांच दौरान घटना दिनांक 30 जून की मनीष के एक्टिविटी को चेक किया गया, जिसमें मनीष के कार्यस्थल से उसकी परिचित सरिता पटेल के घर तक जाने और उसके बाद मनीष का मोबाइल मोबाइल बंद होना पता चला. संदेही सरिता पटेल को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ पर सरिता पटेल ने अपने फ्रेंड महेंद्र पटेल निवासी हरदीझरिया के साथ मिलकर मनीष पंडा की हत्या करना और शव को ठिकाने लगाने की बात कबूल की. जूटमिल पुलिस ने आरोपी महेंद्र पटेल और सरिता पटेल को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा.

डीजे एंकर-कम-यूट्यूबर ने महिला से ठगे थे 13.50 लाख रुपए

मई 2023 में जूटमिल पुलिस ने धोखाधड़ी के अपराध में आरोपी करनदास महंत निवासी बिलासपुर को ठगी के आरोप में गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा. आरोपी करनदास महंत गायन, कार्यक्रमों में एंकरिंग करता था. उसे अलग-अलग आवाज निकालने की कला आती थी. उसने उसके साथ काम करने वाली जूटमिल की महिला को यूट्यूब चैनल म्यूजिक एल्बम में काम दिलाने के बहाने जान पहचान बनाकर उसके पारिवारिक स्थिति को जाना और महिला की बेटी की शादी SECL एम्पलाइज से करने के नाम पर दीपक महिलाने निवासी कोरबा का नाम सुझाया और स्वयं आरोपी दीपक की आवाज में महिला की बेटी और घरवालों से बात कर उन्हें नौकरी लगाने का झांसा देकर 13.50 लाख प्राप्त कर लिया था. पुलिस ने आरोपी करनदास से ठगी के रूपयों से खरीदी हुई हुंडई कार और हीरो स्टनर बाइक को जब्त कर आरोपी को धोखाधड़ी के अपराध में जेल भेजा.

लैलूंगा का दियागढ़ गोलीकांड

लैलूंगा के ग्राम दियागढ़ में हुई महिला की हत्या मामले में वारदात के 24 घंटे के भीतर रायगढ़ पुलिस ने आरोपी षड्यंत्रकारी महिला समेत 03 आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा था. आरोपियों से भरमार बंदूक, देशी रिवाल्वर, पल्सर बाइक और महत्वपूर्ण साक्ष्यों को जब्त किया गया था. आरोपियों ने पुरानी रंजिश पर सोयी हुई अधेड़ महिला गोली मारकर हत्या की थी. इसके साथ ही साइबर सेल और थानों की टीमों ने ऑनलाइन ठगी और गंभीर मामलों के फरार आरोपी, लंबे समय से फरार वारंटियों को दूसरे प्रांत जाकर गिरफ्तार किया और सलाखों के पीछे भेजा.

You May Also Like