साइबर फ्राड का शिकार हुए टीचर को एसएसपी कुमार और उनकी टीम ने वापस दिलाई रकम, खिले चेहरे ने कहा थैंक्यू पुलिस.

बलौदा बाजार. सायबर ठगी के इस दौर में जिले के एक टीचर भी शिकार हो गए। बैंक खाते से ठगों द्वारा उड़ाई गई रकम को जिले के एसएसपी और उनकी साइबर टीम ने तत्काल फ्रिज करवा दिया और शिक्षक की पाई पाई कर कमाई गई रकम उसे कोर्ट के आदेश के बाद वापस मिल गई।

मिली जानकारी के अनुसार पेशे से शिक्षक भूषण लाल बंजारे के एसबीआई बैंक शाखा बिलाईगढ से सायबर ठगों ने बैंक खाते से 165000 रूपए ठगी कर लिया था। घटना के बाद एसएसपी सदानंद कुमार और सायबर सेल को जैसे ही मामले की जानकारी लगी, पुलिस ने Acknowledgement No. 33302240002987 पर तपाक से 4 बैंक खाता नंबर फ्रीज कराया। जिसके फलस्वरूप 122391 रुपए शिक्षक को वापस मिल गया।

एसएसपी ने बताया कि आरोपियों द्वारा पीड़ित से फ्राड रकम को 30 से अधिक बैंक खातों के माध्यम से प्राप्त कर लिया गया था। जिस पर त्वरित निराकरण करते हुए होल्ड कराया गया था इधर एसएसपी ने कोर्ट का आदेश मिलते ही उक्त रकम शिक्षक को लौटा दिया।

एसएसपी कुमार ने की अपील.

पत्रकारों से चर्चा के दौरान सदानंद कुमार ने सायबर ठगों के नये हथकंडों के संबंध में जानकारी दी और कहा कि मुख्यत: सरकारी योजनाओं के नाम से ठगी, लिंक के माध्यम से ठगी, कूरियर कंपनी के नाम से ठगी, फेसबुक में सामान सेल करने संबंधी ठगी, क्रेडिट कार्ड के नाम पर ठगी, सेक्सटार्सन, पुलिस अधिकारी बनकर/ उचित कार्यवाही कराने के नाम पर /चालान पेश कराने के नाम पर, परिवार के सदस्य का अपराध पंजीबद्ध किया गया है वही शेयर मार्केट में पैसा लगाने के नाम पर ठगी की जाती है।

एसएसपी ने आमजनों से अपील कि है की अनजान व्यक्ति के द्वारा पैसे मांगे जाने पर न दे। किसी भी प्रकार की सायबर ठगी की आशंका पर तुरंत ही नजदीकी थाना/चौकी या वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करें इस मौके पर शिक्षक बंजारे ने एसएसपी और उनकी टीम का आभार व्यक्त किया और कहा कि सोचा नहीं था कि ठगी की रकम इतनी जल्दी मुझे वापस मिल जाएगी।

You May Also Like