स्मोक्ड फूड सेहत के लिहाज से नुकसानदेह, यह फ़ूड कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को दे सकती है न्योता

स्वाद के नाम पर आजकल कई तरह के फूड ट्रेंड प्रचलित हो चुके हैं, जिनमें स्मोक्ड फूड का चलन आजकल काफी बढ़ चुका है. आजकल लोग खाने में स्मोकी फ्लेवर और सोंधापन लाने के लिए तंदूर, ग्रिलिंग और बारबेक्यू का खूब इस्तेमाल  कर रहे हैं. जबकि सेहत के लिहाज से देखा जाए तो ऐसा भोजन काफी नुकसानदेह होता है, पर बहुत सारे लोग बिना सोचे-समझे इस तरह की चीजों का सेवन करते हैं, जो उनकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं. ऐसे में स्मोक्ड फूड के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए और इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि स्मोक्ड फूड के सेवन से सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है.

कैंसर का खतरा

तंदूर या धुंए के संपर्क में भोजन के पकने के दौरान उसमें कार्बन और दूसरे केमिकल्स मिल जाते हैं. ऐसे में जब आप इस तरह के भोजन का सेवन करते हैं, तो इससे कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

पेट में संक्रमण

ग्रिलिंग, बारबेक्यू या तंदूर में तैयार भोजन से बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ता है, जिससे डायरिया, पेट में गैस और दर्द के साथ ही लिस्टेरियोसिस जैसी समस्याएं हो सकती है.

हृदय संबंधी रोग

ग्रिलिंग के जरिए पकाए गए खाने में नमक का इस्तेमाल अधिक होता है, जिसके कारण ऐसे भोजन के सेवन से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है. वहीं शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है.

डीएनए को क्षति 

धुंए में पकाए गए भोजन में हेट्रोसाइक्लिक एमाइन और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन जैसे खतरनाक केमिकल्स बनते हैं. ये केमिकल्स इतने खतरनाक होते हैं कि ये डीएनए को क्षति पहुंचाते हैं. जिसे जेनेटिक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. 

You May Also Like