निवेश करने से पहले पढ़ लीजिए ये खबर, स्टॉक्स की तुलना में है अच्छा ऑप्शन, जानिए डिटेल

Best Investment Tips: निवेशकों के बीच यह सोचना आम होता जा रहा है कि उम्र बढ़ने के साथ पोर्टफोलियो को सरल बनाया जाना चाहिए, लेकिन क्या यह पूरी तरह से किया जा सकता है? यह सवाल खासतौर पर बुजुर्ग निवेशक पूछते हैं.ऐसे सवालों का जवाब देने के लिए, एक एकल स्ट्रोक सरलीकरण जो अच्छी तरह से काम करता है वह ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड) है. यदि आपके पास इक्विटी है, तो कम प्रयास और लागत के साथ इक्विटी रिटर्न अर्जित करने के लिए ईटीएफ चुनें. हमारे देश में बाजार में गिरावट और तेजी भी सुर्खियां बनती हैं. इक्विटी मार्केट में उतार-चढ़ाव होता रहता है, जिससे कीमतों में भारी बदलाव होता है. निवेशकों का मानना है कि, इन बदलावों का अनुमान कुछ तरीकों से लगाया जा सकता है. आदर्श रूप से वे कम कीमत पर खरीदना और अधिक कीमत पर बेचना चाहते हैं.

इस तरह की प्रवृत्ति का परिणाम यह सामने आता है कि निवेशकों के पास शेयरों की लंबी सूची है, लेकिन उनकी हिस्सेदारी बहुत छोटी है. जब वे खरीदते हैं तो वे निश्चित नहीं होते कि उनके पास सही समय पर सही स्टॉक है या नहीं. इसलिए, वे छोटी रकम निवेश करते हैं. जब यह अच्छा प्रदर्शन करता है तो वे इसे टॉपअप नहीं कर पाते क्योंकि तब तक यह महंगा हो चुका होता है. यदि यह अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है, तो आदर्श रूप से इसे बेच दिया जाना चाहिए, लेकिन निवेशक संभावित नुकसान से बचते हैं। उन्हें उम्मीद है कि किसी दिन स्टॉक में सुधार आएगा.इस प्रकार, हमारी वर्तमान समस्या अत्यधिक बोझ वाले पोर्टफोलियो की है, जो सही समय पर सही स्टॉक खरीदने, मल्टी-बैगर स्टॉक रखने आदि जैसे हेरफेर का परिणाम है.

ऐसे में ईटीएफ स्टॉक से बेहतर और सरल विकल्प क्यों है?

पहला कारण: बाजार में तिकड़मों से पैसा नहीं कमाया जा सकता. पैसा कमाने के लिए जरूरी शर्त है पोर्टफोलियो में विविधता लाना, यानी अलग-अलग सेक्टर के अलग-अलग शेयरों को एक ही पोर्टफोलियो में लाकर पैसा कमाना. ईटीएफ एक तैयार पोर्टफोलियो है, जिसमें उस सेगमेंट का सर्वश्रेष्ठ शामिल होता है और यह एकल उत्पाद के रूप में खरीदने के लिए उपलब्ध होता है.

दूसरा कारण: किसी पोर्टफोलियो के अच्छा प्रदर्शन करने के लिए निस्संदेह उसमें जीतने वाले स्टॉक होने चाहिए. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि जो भी काम नहीं कर रहा है उसे हटा दिया जाना चाहिए. जिस सूचकांक पर ईटीएफ का निर्माण किया जाता है, उसकी निगरानी स्टॉक एक्सचेंज की एक विशेष समिति द्वारा की जाती है ताकि खराब प्रदर्शन करने वाले या चयन मानदंडों को पूरा नहीं करने वाले किसी भी व्यवसाय को बाहर किया जा सके. यह एक स्वचालित और त्वरित प्रक्रिया है, जब निम्न गुणवत्ता वाले शेयरों को हटाने के लिए पोर्टफोलियो पर दोबारा काम किया जाता है तो निवेशक को किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती है.

तीसरा कारण: एक पोर्टफोलियो में वे सभी अच्छे स्टॉक शामिल हो सकते हैं जिन्हें किसी ने समझदारी से खरीदा है, हालांकि इसके मूल्य में वृद्धि एक अन्य कारक पर निर्भर करती है, वह है वॉल्यूम. मल्टीबैगर स्टॉक धारक निवेशकों की कहानियां हैं जिनमें वे कहते हैं कि उन्होंने स्टॉक तब खरीदा जब कोई इसे खरीद नहीं रहा था. जैसे मैंने इसे 10 रुपये में खरीदा था और अब यह 1,200 रुपये में है. जब उनसे पूछा जाता है कि आपने कितना निवेश किया है. उन्होंने बताया कि उन्होंने 50 शेयर खरीदे हैं. यदि यह पोर्टफोलियो का एक छोटा सा हिस्सा है, तो यह मल्टी-बैगर किसी निवेशक की संपत्ति में कैसे अंतर ला सकता है?

You May Also Like