अब सीधे अपनी कार से जा सकेंगे द्वारकाधीश के दर्शन करने,सिग्नेचर ब्रिज हुआ तैयार,तस्वीरों में देखे ब्रिज

Bet Dwarka Signature Bridge: गुजरात के द्वारका जिले में ओखा को बेट द्वारका से पहली बार सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा. दोनों स्थानों को जोड़ने वाला सिग्नेचर ब्रिज 25 फरवरी से शुरू होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे. उन्होंने अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट की नींव अक्टूबर, 2017 में रखी थी. छह साल बाद यह साकार होने वाला है.

बेट द्वारका द्वीप पर जाने के लिए अभी एकमात्र जरिया समुद्री मार्ग है. द्वीप पर पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने में भी काफी दिक्कतें आ रही थीं. सिग्नेचर ब्रिज के निर्माण और केंद्र- राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की घोषणा के बाद पर्यटन उद्योग दिन-ब-दिन बढ़ रहा है. ब्रिज बनने से रोड से जाना संभव होगा, जिससे बेट द्वारका में विकास को गति मिलेगी. ब्रिज बनने से लोग कार से बैट द्वारका जल्दी पहुंच सकेंगे.

द्वारका से बेट द्वारका की दूरी 34 किमी. है. इसमें सवा दो किलोमीटर दूरी समुद्र में है. ओखा से बेट द्वारका तक रो-फेरी बोट से पहुंचा जा सकता है. देश में पहली बार ब्रिज के 900 मीटर हिस्से को मजबूती व सुरक्षा के अंतरराष्ट्रीय मानकों वाले केबल के जरिए दो पाइलॉन (बड़े खंभों) पर लटकाया है. ऐसा ब्रिज देश में कहीं नहीं है.

सालाना करीब 65 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

सवा दो किलोमीटर लंबा ब्रिज शुरू होने से सालाना करीब 65 लाख लोगों, विशेषकर पर्यटकों को फायदा होगा. पिछले साल ओखा-बेट द्वारका के बीच 65 लाख लोगों का आवागमन हुआ था. कलक्टर जी.टी. पंड्या ने बताया कि प्रधानमंत्री 25 फरवरी को सिग्नेचर ब्रिज का लोकार्पण करेंगे. वह द्वारका के जगत मंदिर में द्वारकाधीश के दर्शन करेंगे और एनडीएच हाई स्कूल मैदान पर सभा को संबोधित करेंगे. ब्रिज के फुटपाथ पर सोलर पैनल लगाए गए हैं. इनसे 1 मेगावाट बिजली उत्पन्न होगी.

‘सिग्नेचर ब्रिज’ की खूबियां

  • इस ब्रिज के निर्माण में लगभग 965 करोड़ रुपए निर्माण पर खर्च हुए हैं.
  • इसकी लंबाई 2320 मीटर है. इसमें 900 मीटर केबल स्टेंड का हिस्सा है.
  • द्वारका के दोनों ओर 2452 मीटर लंबी एप्रोच रोड ओखा-बेट है.
  • 500 मीटर ब्रिज के मुख्य स्पैन की लंबाई. देश में सबसे लंबा स्पैन है.
  • 130 मीटर की ऊंचाई वाले दो पाइलॉन ब्रिज के मुख्य हिस्से में है.
  • 27.20 मीटर चौड़ाई चार लेन के ब्रिज की. दोनों तरफ 2.50 मीटर के फुटपाथ है.
  • 12 स्थानों पर पर्यटकों के लिए व्यूइंग गैलरी व्यवस्था है साथ ही रात को रोशनी की व्यवस्था भी की गयी है.

You May Also Like