महिला कमांडोस द्वारा नक्सलियों के खिलाफ कई सफल चलाया जा चुका अभियान

नक्सलियों के खिलाफ दक्षिण बस्तर के दंतेवाड़ा जिले में महिला कमांडोस द्वारा नक्सलियों के खिलाफ कई सफल अभियान चलाया जा चुका है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से एक दिन पहले दंतेवाड़ा में डीआरजी व बस्तर फ़ाईटर्स की महिला कमांडोस ने नक्सलियों के प्रभाव वाले इलाक़े में ऑपरेशन लाँच किया गया। महिला बल ने ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों द्वारा गाँवों के बीच बनाया हुआ शहीद स्मारक को महिलाओं ने अपने हाथों से तोड़कर ध्वस्त कर दिया है।

गौरतलब है की नक्सली संगठन में महिलाओं की बड़ी संख्या है और महिला नक्सली पुरूष नक्सलियों से दोगुने तेज़ी से जवानों पर हमला करने में माहिर मानी जातीं हैं। जिसे देखते हुए डीआरजी और बस्तर फाईटर की भर्ती में महिलाओं को मौक़े देते हुए बल का हिस्सा बनाया गया है। दंतेवाड़ा में इन्हीं महिलाओं ने नक्सलियों के खिलाफ कई सफल कार्यवाही को अंजाम भी दिया जा चुका है। ऐसे में नक्सल समस्या से निपटने के लिए सरकार कई तरह के कदम उठा रही है।

दंतेवाड़ा एसपी गौरव रॉय ने बताया जिले में चलाये जा रहे माओवादी विरोधी अभियान के तहत् मिरतुर क्षेत्र के ग्राम गहनार बेच्चापाल के आसपास के क्षेत्र में माओवादियों  की उपस्थिति की आसूचना पर डीआरजी एवं बस्तर फाइटर्स  का संयुक्त बल गस्त, सर्चिग एवं एरिया डॉमिनेशन हेतु  रवाना किया गया था गस्त सर्चिंग एवं एरिया डॉमिनेशन के दौरान बेच्चापाल के जंगल में नक्सल स्मारक जो कि पूर्व में माओवादियों के द्वारा निर्माण किया गया था। जिसे डीआरजी एवं बस्तर फाइटर के महिला कमांडो द्वारा ध्वस्त कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में नक्सल एक बड़ी समस्या मानी जाती रही है। ऐसे में इससे निपटने के लिए सरकार ने अपने स्तर पर कई तरह के प्रबंध किए हुए हैं। नक्सलियों से निपटने के लिए सरकारें बातचीत का तरीका भी अपनाती हैं। इस दौरान कई नक्सली सरेंडर भी कर देते हैं।  कई इनामी नक्सली अब तक सरेंडर कर चुके हैं।

You May Also Like