वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारतीय रिजर्व बैंक के सेंट्रल बोर्ड को संबोधित करेंगी

RBI Board and Nirmala Sitharaman : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 12 फरवरी को भारतीय रिजर्व बैंक के सेंट्रल बोर्ड को संबोधित करेंगी. इस दौरान वित्त मंत्री एक फरवरी को पेश अंतरिम बजट 2024-25 में की गई घोषणाओं पर चर्चा करेंगी. यह सीतारमण का छठा बजट था.

चुनाव के कारण सरकार ने इस बजट में कोई बड़ा ऐलान नहीं किया है. हालांकि, इस अंतरिम बजट में सरकार ने महिलाओं और किसानों समेत कुछ प्रमुख क्षेत्रों के लिए योजनाओं का दायरा या धन आवंटन जरूर बढ़ाया है. आम चुनाव के बाद नई सरकार जून-जुलाई में पूर्ण बजट पेश कर सकती है.

महिला : 3 करोड़ महिलाओं को करोड़पति बनाने का लक्ष्य

3 करोड़ महिलाओं को करोड़पति बनाने का लक्ष्य रखा गया है. 9-14 साल की लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए मुफ्त टीका लगाया जाएगा. सभी आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा.

शिक्षा-रोजगार : 1 लाख करोड़ रुपये का कॉर्पस फंड

शिक्षा और रोजगार पर कोई बड़ा ऐलान नहीं किया गया. हालांकि, ₹1 लाख करोड़ के कॉर्पस फंड की घोषणा की गई है. इसके साथ ही 50 साल तक की अवधि के लिए ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा.

इंफ्रास्ट्रक्चर : मेट्रो और नमो भारत प्रोजेक्ट में होगी बढ़ोतरी

मेट्रो और नमो भारत जैसी परियोजनाओं का विस्तार किया जाएगा. रेलवे फ्रेट कॉरिडोर के अलावा देश में 3 और रेलवे कॉरिडोर बनाए जाएंगे. इसके अलावा 40 हजार रेल कोच वंदे भारत मानक के बनाए जाएंगे.

कोयले से गैस बनाने की क्षमता 2030 तक 100 मीट्रिक टन तक बढ़ाई जाएगी, ताकि प्राकृतिक गैस, मेथनॉल और अमोनिया के आयात की लागत को कम किया जा सके. वित्त मंत्री ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान घोषित भारत-मध्य पूर्व यूरोप कॉरिडोर को भारत और दुनिया के लिए गेमचेंजर बताया. हालांकि, इसकी प्रगति के बारे में कुछ नहीं कहा गया.

रक्षा : पिछले वर्ष की तुलना में 3.4% की वृद्धि

रक्षा खर्च के लिए 6.2 लाख करोड़ रुपये दिए गए हैं. यह पिछले साल से सिर्फ ₹0.27 लाख करोड़ यानी 3.4% ज्यादा है. हालांकि अंतरिम बजट में सबसे बड़ा हिस्सा रक्षा का है. इसे कुल बजट का 8 फीसदी हिस्सा मिला है. सरकार डीप-टेक तकनीक को मजबूत करेगी, ताकि देश हथियारों के मामले में आत्मनिर्भर बन सके.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *