कलेक्टर एसपी की समझाइश अफवाहों से रहे दूर,ट्रक एसोसिएशन के अध्यक्ष सदस्यों की ली बैठक.

मुख्य बाते.

• नवीन कानून में हुए संशोधन के संबंध में की गई चर्चा.

•सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाई जा रही अफवाहों से दूर रहने की दी गई समझाइश.

बिलासपुर. कलेक्टर अवनीश शरण और एसपी संतोष सिंह बिलासागुड़ी परिसर सभा कक्ष में ट्रक एसोसिएशन एवं जिला प्रशासन की बैठक रखी गई, जिसमें आज वाहन चालकों द्वारा किए गए चक्का जाम एवं भारत बंद के आह्वान के संबंध में चर्चा की गई ।

मीटिंग में चर्चा में पाया गया कि ड्राइवर के बीच यह संशय है कि जो एक्सीडेंट के केसेस में जो नया कानूनी प्रावधान आया है ( 10 वर्ष की सजा का ) वह केवल ट्रक ड्राइवर के लिए है तथा प्रत्येक एक्सीडेंट के केस में यह प्रावधान लागू होगा।
उक्त अफवाहो को दूर करने ही यह बैठक ली गई थी ,

इन पॉइंट्स पर हुई चर्चा.

1) उक्त कानून में संशोधन सभी के लिए है केवल ट्रक या बस चालकों के लिए नहीं, बल्कि हर प्रकार के वाहन और मोटरसाइकिल चालकों के लिए भी यह नियम लागू होगा।

2) दुर्घटना करके , बिना सूचना दिए, बिना अस्पताल ले जाए भाग जाने पर (हिट एंड रन केसेस ) में यह प्रावधान लागू होगा , ना कि सभी केसेस में। यदि कोई दुर्घटना हो जाती है और वाहन चालक द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दी जाती है , या आहत को अस्पताल ले जाया जाता है, तो इस प्रकार के प्रावधान लागू नहीं होंगे।

3,) इस संशोधन का उद्देश्य किसी दुर्घटना की सूचना समय पर मिल जाने से, घायल हो समय पर समुचित उपचार पहुंचना है , जिससे कि दुर्घटना में घायलों की जान बचाई जा सके, एवं एक्सीडेंट में होने वाली मृत्यु की संख्या कम की जा सके।

4) ट्रक एसोसिएशन के उपस्थित अध्यक्ष सदस्य एवं अन्य व्यक्तियों को यह समझाइए दी गई कि वे अपने ड्राइवर को इस संबंध में अवगत कराए तथा सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान ना दें तथा इस प्रकार के बंद या चक्काजाम आदि में हिस्सा ना लें।

5) सभी वाहन चालक अपने वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं ताकि कोई दुर्घटना ना हो ,

6) नशे का सेवन करके वाहन ना चलाएं

7) यातायात नियमों का पालन करें

8) दुर्घटना होने की स्थिति में घायलों को अस्पताल पहुंचाएं एवं इसकी सूचना पुलिस थाने में दे.

9) आज जो चक्का जाम एवं राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरोध किया गया है उसे पर पुलिस द्वारा फिर पंजीबद्ध किया जा रहा है , तथा पृथक से प्रबंधक धाराओं के तहत भी कार्यवाही की जा रही है। अतः इस प्रकार की घटना की पुनरावृति आगे ना हो इसका ध्यान दें।

मीटिंग में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट आर ए कुर्वंशी , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्रीमती अर्चना झा, नगर पुलिस अधीक्षक श्रीमती पूजा कुमार, संयुक्त कलेक्टर श्री दुबे, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अनुभव शर्मा , अनुविभागीय अधिकारी सूरज साहू, अनुविभागीय अधिकारी हरि ओम द्विवेदी, डीएसपी यातायात संजय साहू, तहसीलदार बिल्हा अतुल वैष्णव एवं ट्रक बस संचालकों के पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

You May Also Like