अकाउंट से जुड़ा आया बड़ा अपडेट, जानिए SBI ने ग्राहकों को दिया ऑफर ?

PPF Account in SBI: ग्राहकों के लिए सेवाओं को और अधिक आसान बनाने के लिए बैंकों को सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. अब इसी तरह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी अपने ग्राहकों के लिए एक खास ऑफर (SBI ऑफर) लेकर आया है. अगर आपका भी एसबीआई में खाता है और आप पीपीएफ खाता खोलने की सोच रहे हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि एसबीआई के नए ऑफर के तहत ग्राहकों को पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है.PPF Account in SBI: ग्राहकों के लिए सेवाओं को और अधिक आसान बनाने के लिए बैंकों को सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. अब इसी तरह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी अपने ग्राहकों के लिए एक खास ऑफर (SBI ऑफर) लेकर आया है. अगर आपका भी एसबीआई में खाता है और आप पीपीएफ खाता खोलने की सोच रहे हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि एसबीआई के नए ऑफर के तहत ग्राहकों को पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है. अब घर बैठे ऑनलाइन पीएफ खाते खोले जा सकेंगे. बस इसके लिए आपको कुछ प्रक्रिया का पालन करना होगा. पीएफ खाते पोस्ट ऑफिस के जरिए भी खोले जा सकते हैं.

इन शर्तों का करना होगा पालन

अगर आप ऑनलाइन पीएफ खाता खोलना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है आपके बचत खाते की केवाईसी. अगर केवाईसी नहीं है तो इसे जल्द पूरा कर लें. आधार नंबर बचत खाते से लिंक होना चाहिए. आपको पीएफ खाते में हर साल कम से कम 500 रुपये का निवेश करना होगा। इन खातों में कोई भी व्यक्ति अधिकतम 1,50,000 रुपये का निवेश कर सकता है.

एसबीआई में ऑनलाइन पीएफ खाता खोलने की प्रक्रिया

सबसे पहले अपने एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग के जरिए लॉग इन करें.
लॉग इन करने के बाद आपको Request and enquiries पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद ‘न्यू पीपीएफ अकाउंट्स’ का विकल्प चुनें.
क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा. जिस पर आपकी जानकारी दर्ज होगी.
जिस ब्रांच में आप पीएफ अकाउंट खोलना चाहते हैं उसका कोड डालें.
अपनी सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें और सत्यापित करें.
सबमिट पर क्लिक करते ही फॉर्म सबमिट हो जाएगा। जिसके बाद आपके सामने रेफरेंस नंबर आ जाएगा. जिसके माध्यम से आपको फॉर्म डाउनलोड करना होगा.आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेकर अपनी फोटो और केवाईसी दस्तावेजों के साथ तीस दिन के भीतर बैंक में जमा कर दें.

You May Also Like