बेरोजगारी भत्ता योजना: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए बना मददगार.

रायपुर.मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर राज्य में शुरू की गई बेरोजगारी भत्ता योजना से पढ़ाई कर रहे एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए मददगार साबित हो रही है। इस योजना का लाभ लेकर युवा स्वयं को प्रशिक्षित कर रहे हैं और प्रतियोगी परीक्षा के लिए आर्थिक रूप से स्वावलंबी भी बन रहे हैं।


राज्य के मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला अंतर्गत मनेंद्रगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत चैनपुर में रहने वाली सुश्री मीनू चौरसिया भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही हैं। उन्होंने बताया कि उनके पिताजी होटल में काम करते हैं और हमारा परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं। सुश्री मीनू ने बताया कि बेरोजगारी भत्ता मिलने से प्रतियोगी परीक्षा के लिए विभिन्न प्रकार की पाठ्य सामग्री व परीक्षा फॉर्म भरने में काफी मदद मिल रही है। मुझे अब आर्थिक रूप से परिजनों पर आश्रित नहीं रहना पड़ रहा है। मैंने श्रम विभाग सहित अन्य विभागों में नियुक्ति के लिए आवेदन किया है। बेरोजगारी भत्ता योजना से मिलने वाली राशि से मैंने पाठ्य सामग्री खरीदी है और ऑनलाईन पढ़ाई के लिए इंटरनेट रिचार्ज भी कराया है। युवाओं के लिए संचालित इस योजना के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को उन्होंने धन्यवाद दिया।

उल्लेखनीय है कि मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत बेरोजगारी भत्ता के लिए कुल 922 पात्र युवाओं को 23 लाख 5 हजार रुपये का भुगतान किया गया है।

You May Also Like