BCCI सेक्रेटरी जय शाह लगातार तीसरी बार Asian Cricket Council अध्यक्ष बने

ACC Meeting: BCCI के सचिव जय शाह लगातार तीसरी बार एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के अध्यक्ष बन गए हैं. बुधवार को एनुअल जनरल मीटिंग में सर्वसम्मति से उनके कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ाने के फैसले पर मुहर लगी. बता दें कि, श्रीलंका क्रिकेट (SLC) के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने मीटिंग के दौरान शाह के कार्यकाल के विस्तार का प्रस्ताव रखा था जिसे सभी ने स्वीकार किया.

बता दें कि, इससे पहले जय शाह जनवरी 2021 में एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष बने थे. शाह से पहले बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन इस पद पर थे. शाह का कार्यकाल बढ़ाए जाने के बाद वे एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त होने वाले सबसे कम उम्र वाले शख्स बन गए है. शाह को लेकर श्रीलंका क्रिकेट के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने कहा कि, ”एसीसी को पूरे एशियाई क्षेत्र में क्रिकेट को बढ़ावा देने और विकसित करने में महत्वपूर्ण प्रगति की दिशा में ले जाने में जय शाह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. जय शाह के मार्गदर्शन में एसीसी ने बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे क्रिकेट के महाशक्तियों में नई प्रतिभाओं को सामने लाने और उन्हें बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.”

जय शाह ने जताया सबका आभार

लगातार तीसरी बार ACC का अध्यक्ष बनने पर सबका आभार व्यक्त करते हुए जय शाह ने कहा, “मैं एसीसी बोर्ड के निरंतर विश्वास के लिए उनका आभारी हूं. हमें उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के साथ खेल के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए जहां यह अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है. एसीसी पूरे एशिया में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है.”

2025 में टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा एशिया कप

गौरतलब है कि, इंडोनेशिया के बाली में एशियन क्रिकेट काउंसिल की वार्षिक बैठक चल रही है. इस बैठक में एशियन क्रिकेट काउंसिल के तमाम सदस्य हिस्सा ले रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बैठक में एशियन क्रिकेट काउंसिल चैयरमेन के अलावा मीडिया राइट्स पर बातें चल रही हैं. वहीं, इससे पहले एशिया कप को लेकर एशियन क्रिकेट काउंसिल की वार्षिक बैठक में अहम फैसला लिया गया. दरअसल, एशिया कप 2025 वनडे के बजाय टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा. हालांकि, एशिया कप 2024 वनडे फॉर्मेट में खेला गया था. इसकी मेजबानी श्रीलंका ने की थी. वहीं, ऐसा माना जा रहा है कि एशिया कप 2025 ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में खेला जा सकता है.

ब्रॉडकास्टिंग राइट्स को लेकर हो सकता है फैसला

जय शाह ACC की मीटिंग में ब्रॉडकास्टिंग राइट्स को लेकर भी फैसला कर सकते हैं. इसके तहत टूर्नामेंट ब्रॉडकास्ट होता है. अंडर-23, अंडर-19 और वूमेंस एशिया कप के मैच भी दिखाए जाते हैं. अभी फिलहाल डिजनी प्लस हॉटस्टार के पास डिजिटल राइट्स हैं और स्टार के पास टीवी राइट्स हैं. इसके लिए कई बड़े ब्रॉडकास्टर्स को भी इनवाइट किया गया है

एशियन क्रिकेट काउंसिल पूरे एशिया महाद्वीप में खेल के विभिन्न पहलुओं के समन्वय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, पुरुषों और महिलाओं के लिए एशिया कप और महिलाओं और पुरुषों के लिए इमर्जिंग टीम्स कप जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों की देखरेख करती है. BCCI अध्यक्ष जय शाह के नेतृत्व में एसीसी ने बीते दिनों पूरे एशियाई क्षेत्र में क्रिकेट को बढ़ावा देने और विकसित करने में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की है. एसीसी ने 2022 में टी20 प्रारूप में और 2023 में वनडे प्रारूप में एशिया कप का सफलतापूर्वक आयोजन किया, जिससे प्रमुख क्रिकेट आयोजनों की मेजबानी में एशिया की क्षमता का प्रदर्शन हुआ.

You May Also Like